Uttarakhand News, 20 June 2023: हल्द्वानी: गेल उत्कर्ष सुपर 50 के तहत पहाड़ के दूरदराज क्षेत्रों के गरीब एवं होनहार छात्रों को आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों में प्रवेश के लिए निशुल्क 1 वर्ष की कोचिंग और 2 वर्ष की पढ़ाई का वजीफा दिए जाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. गेल सुपर थर्टी हल्द्वानी की प्रोजेक्ट मैनेजर मनीषा ने बताया कि पहाड़ के दूरस्थ सरकारी स्कूल में आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़े क्षेत्र के बच्चों को देश की टॉप शिक्षण संस्थान आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों में एडमिशन के लिए निशुल्क हॉस्टल कोचिंग और काउंसलिंग कराई जा रही है. जिसमें हर वर्ष 50 बच्चों को संस्था द्वारा चुना जाता है. जिसके लिए विभिन्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम होते हैं.

संस्था का उद्देश्य पहाड़ के गरीब बच्चों के सपने को पैसे के अभाव में कठिनाई के दौर में न गुजरना पड़े, इसके लिए गेल सुपर 50 द्वारा ये योजना चलाई गई है. संस्था ने बताया इस वर्ष भी सभी बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. उत्तराखंड में सर्वोच्च अंक भी गेल उत्कर्ष सुपर 50 संस्थान के छात्र द्वारा अर्जित किए गए हैं, लिहाजा उन्होंने गरीब और होनहार छात्रों के सपने पूरे करने की यह मुहिम को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है.

गेल सुपर थर्टी हल्द्वानी की प्रोजेक्ट मैनेजर मनीषा ने कहा इंटरमीडिएट में अप्लाई करने वाले छात्र इस योजना के लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा संस्था के लोगों द्वारा सरकारी स्कूलों में जाकर बच्चों की प्रतिभा के अनुसार उनको चयनित करने का काम किया जा रहा है. योजना के तहत चयनित छात्रों को निशुल्क शिक्षा, रहने खाने की भी व्यवस्था की जा रही है.