Uttarakhand News, 01 July 2023: चमोली: बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 07 एक बार फिर पहाड़ी से भारी मात्रा में मलवा आने के कारण छिनका में अवरुद्ध हो गया है. छिनका में मार्ग बंद होते ही एनएचआईडीसीएल द्वारा दो मशीनों की मदद से मार्ग को खोलने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है.

चमोली में बदरीनाथ नेशनल हाईवे पर लैंडस्लाइड: मार्ग के दौनों तरफ अपने वाहनों के अंदर बदरीनाथ आने जाने वाले तीर्थयात्री मार्ग खुलने का इंतज़ार कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ़ सुरक्षा के लिहाज़ से बदरीनाथ और हेमकुंड आने जाने वाले तीर्थयात्रियों को बरही और चमोली में पुलिस के द्वारा बैरियर लगा कर रोका गया है. ताकि मार्ग खुलने पर मौके पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो सके.

बदरीनाथ हाईवे पर अक्सर हो रहा भूस्खलन: बीते दिन भी छिनका में बदरीनाथ हाईवे पहाड़ी से बोल्डर और मलवा आने से पूरे दिन हाईवे बाधित रहा था. जिससे हज़ारों की संख्या में तीर्थयात्री हाईवे पर ही फंसे रहे. मार्ग खुलने तक तीर्थयात्रीयों ने सड़क पर ही रात गुजारी थी. छिनका में एक नया भूस्खलन जोन विकसित होने से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. वहीं दूसरी तरफ बिरही में भी पहाड़ी पर लटके बोल्डर भी बड़ी दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं. मार्ग खोलने में जुटे एनएच के अधिकारियों का कहना है कि कुछ घंटों के पश्चात मार्ग सुचारू कर दिया जाएगा. लेकिन पहाड़ी से छोटे छोटे बोल्डर लगातार गिरने के कारण मार्ग खोलने में दिक्कत सामने आ रही है.

इन दिनों चल रही है चारधाम यात्रा: इन दिनों उत्तराखंड की चारधाम यात्रा चल रही है. गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इधर मानसून भी आ गया है. इस कारण भूस्खलन की घटनाओं में भी बढ़ोत्तरी हो गई है. चारों धामों को जोड़ने वाले नेशनल हाईवे पर आए दिन लैंडस्लाइड हो रहा है. सरकार और प्रशासन ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वो मौसम का अपडेट लेकर ही यात्रा पर निकलें.