Uttaranchal News 15 January 2023:बेतालघाट ब्लॉक क्षेत्र में कोसी नदी पर अवैध खनन होने पर खनन विभाग और राजस्व की टीम ने एक पट्टाधारक और पांच स्टोन क्रशर पर एक करोड़ नौ लाख का जुर्माना लगाया है। कार्रवाई से क्षेत्र के खनन पट्टेधारक और स्टोन क्रशर संचालकों में खलबली है।बेतालघाट क्षेत्र के ग्रामीण लंबे समय से अवैध खनन की शिकायत कर रहे थे। ग्रामीणों ने खनन विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारियों से अवैध खनन पर कार्रवाई की मांग की थी।

जिला खान अधिकारी तेजवीर नेगी के नेतृत्व में रविवार को टीम ने बेतालघाट के कोसी नदी के वर्धौ, रतौड़ा, बसगांव, बेतालघाट, जोशीखोला ग्राम सभाओं में खनन पट्टों और स्टोन क्रशरों में छापा मारा। टीम को बड़ी मात्रा में नाप भूमि में अवैध खनन होते हुए मिला। इसके बाद खनन विभाग की टीम ने गिरिजा स्टोन क्रशर, जय मां नंदा स्टोन क्रशर, साईं स्टोन क्रशर, बेतालेश्वर स्टोन क्रशर, बेतालेश्वर महादेव स्टोन क्रशर और केएमवीएन के पट्टाधारक पर एक करोड़ नौ लाख 44 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

कोश्याकटोली के एसडीएम बीसी पंत ने बताया कि अवैध खनन पर कार्रवाई की गई है। अपर निदेशक भू तत्व और खनिकर्म विभाग के राजपाल लेघा ने बताया कि स्टोन क्रशरों और पट्टाधारकों पर कार्रवाई की गई है। इनका रवन्ना बंद कर दिया है।