Uttarakhand News, 02 September 2023: Aditya L1 Launch Live Updates: पीएसएलवी पर भारत के पहले सौर मिशन, आदित्य एल1 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुक्रवार को श्रीहरिकोटा से शुरू हो गई. सूर्य वेधशाला मिशन को शनिवार सुबह 11.50 बजे इस स्पेसपोर्ट के दूसरे लॉन्च पैड से लॉन्च किया जाएगा. इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि सूर्य मिशन को सटीक त्रिज्या तक पहुंचने में 125 दिन लगेंगे. भारत का सौर मिशन उसके सफल चंद्र प्रयास – चंद्रयान -3 के ठीक बाद शुरू हो रहा है.

आदित्य-एल1 के साथ, इसरो सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव का अध्ययन करेगा. आदित्य एल1 को सौर कोरोना के दूरस्थ अवलोकन प्रदान करने और एल1 (सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु) पर सौर हवा के इन-सीटू अवलोकन प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है.

मिशन का उद्देश्य : आदित्य-एल1 के वैज्ञानिक उद्देश्यों में कोरोनल हीटिंग, सौर पवन त्वरण, कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), सौर वातावरण की गतिशीलता और तापमान अनिसोट्रॉपी का अध्ययन शामिल है. इसरो के अनुसार, सूर्य और पृथ्वी के बीच पांच लैग्रेन्जियन बिंदु हैं, और हेलो कक्षा में एल1 बिंदु ग्रहण की किसी भी घटना के बिना सूर्य को लगातार देखने का एक बड़ा लाभ प्रदान करेगा. ऐसे जटिल मिशन पर निकलने पर इसरो ने कहा कि सूर्य सबसे निकटतम तारा है इसलिए अन्य की तुलना में इसका अधिक विस्तार से अध्ययन किया जा सकता है. इसरो ने कहा कि सूर्य का अध्ययन करके आकाशगंगा के साथ-साथ अन्य आकाशगंगाओं के तारों के बारे में भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है.

क्या है आदित्य-एल1? : आदित्य-एल1 सूर्य के व्यापक अध्ययन के लिए समर्पित उपग्रह है. इसमें सात अलग-अलग पेलोड हैं – पांच इसरो द्वारा और दो इसरो के सहयोग से शैक्षणिक संस्थानों द्वारा – स्वदेशी रूप से विकसित किए गए हैं. अपने निर्धारित प्रक्षेपण के बाद, आदित्य-एल1 16 दिनों तक पृथ्वी की कक्षाओं में रहेगा, इस दौरान इसे अपनी यात्रा के लिए आवश्यक वेग हासिल करने के लिए पांच प्रक्रियाओं से गुजरना होगा.

इसे प्राप्त करने के लिए, अंतरिक्ष यान सात वैज्ञानिक उपकरणों से भरा हुआ है जिसमें दो मुख्य पेलोड कोरोना इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी अध्ययन के लिए विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ (वीईएलसी) और फोटोस्फीयर और क्रोमोस्फीयर इमेजिंग (संकीर्ण और ब्रॉडबैंड) के लिए सौर पराबैंगनी इमेजिंग टेलीस्कोप (एसयूआईटी) हैं.

प्रक्षेपण का समय : सूर्य वेधशाला मिशन को शनिवार सुबह 11.50 बजे इस स्पेसपोर्ट के दूसरे लॉन्च पैड से लॉन्च किया जाएगा. इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि सूर्य मिशन को सटीक त्रिज्या तक पहुंचने में 125 दिन लगेंगे.

अंतरिक्ष यान का प्रक्षेप पथ : शुरुआत में आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इसे अधिक अण्डाकार बनाया जाएगा और बाद में ऑन-बोर्ड प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके अंतरिक्ष यान को लैग्रेंज बिंदु L1 की ओर प्रक्षेपित किया जाएगा.

जैसे ही अंतरिक्ष यान L1 की ओर बढ़ेगा, यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव क्षेत्र से बाहर निकल जाएगा. बाहर निकलने के बाद, क्रूज़ चरण शुरू हो जाएगा और बाद में, अंतरिक्ष यान को L1 के चारों ओर एक बड़ी प्रभामंडल कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इच्छित L1 बिंदु तक पहुंचने में इसे लगभग चार महीने लगेंगे. उम्मीद है कि आदित्य-एल1 पेलोड कोरोनल हीटिंग, कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), प्री-फ्लेयर और फ्लेयर गतिविधियों और उनकी विशेषताओं, गतिशीलता और अंतरिक्ष मौसम की समस्याओं को समझने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा.

आदित्य-एल1 विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ का प्राथमिक पेलोड इच्छित कक्षा में पहुंचने पर विश्लेषण के लिए प्रतिदिन 1,440 छवियां ग्राउंड स्टेशन पर भेजेगा. विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ (वीईएलसी), आदित्य एल1 का प्राथमिक पेलोड इच्छित कक्षा में पहुंचने पर विश्लेषण के लिए प्रतिदिन 1,440 छवियां ग्राउंड स्टेशन पर भेजेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वीईएलसी के परियोजना वैज्ञानिक और संचालन प्रबंधक डॉ मुथु प्रियाल ने कहा कि इनके माध्यम से प्रति मिनट एक छवि आयेगी. इसलिए 24 घंटों के लिए लगभग 1,440 छवियां, हम ग्राउंड स्टेशन पर प्राप्त करेंगे.