Uttarakhand News 20 Feb 2024 हल्द्वानी : आठ फरवरी को बनभूलपुरा में अतिक्रमण हटाने के दौरान उपद्रव हुआ था। हल्द्वानी में हुए दंगे के लिए अरबाज ने पेट्रोल बम बनाया था. यही पेट्रोल बम दंगाइयों ने पुलिस व आम आदमी के ऊपर फेंका था. आरोपी अरबाज की पहचान होने के बाद हल्द्वानी पुलिस ने सोमवार को उसे अरेस्ट कर लिया. पुलिस ने इसी मामले में नौ अन्य दंगाइयों को भी पकड़ा है. इन सभी को पुलिस आज अदालत में पेश करेगी. एसएसपी नैनीताल प्रहलाद मीणा के मुताबिक इस मामले में अब तक 68 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

हालांकि अभी भी मुख्य साजिशकर्ता अब्दुल मलिक और उसका बेटा अब्दुल मोईद समेत नौ आरोपी फरार हैं. पुलिस उनकी तलाश कर रही है. बता दें कि पिछले दिनों हल्द्वानी के बनभूलपुरा में नजूल की संपत्तियों पर कब्जे को लेकर दंगा हुआ था. यह जमीन अब्दुल मलिक व उसके साथियों ने कब्जा रखी थी. वहीं जब नगर निगम की टीम इस जमीन पर कब्जा हटाने पहुंची तो दंगाइयों ने पुलिस के ऊपर ना केवल फायरिंग की, बल्कि पेट्रोल बम भी फेंके.

लगाना पड़ा था कर्फ्यू

यहां तक कि आम लोगों पर भी दंगाइयों ने हमले किए. इससे मौके पर तनाव की स्थिति बन गई थी. हालात को देखते हुए पुलिस और प्रशासन को बनभूलापुरा एवं आसपास के इलाकों में कर्फ्यू भी लगाना पड़ा था. इस वारदात के कई वीडियो और फोटो सोशल मीडिया में वायरल हुए थे. पुलिस ने इन वीडियो के आधार पर दंगाइयों की पहचान करते हुए केस दर्ज किया था और उसी समय आरोपियों की धरपकड़ के लिए दबिश की कार्रवाई जारी है.

अब तक 68 दंगाई अरेस्ट

एसएसपी नैनीताल के मुताबिक इस मामले में अब तक 68 दंगाइयों को अरेस्ट किया जा चुका है. हालांकि दंगे के मुख्य साजिशकर्ता अब्दुल मलिक, उसका बेटा अब्दुल मोईद समेत नौ आरोपी अभी भी फरार हैं. पुलिस इन सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए उनके हर संभावित ठिकाने पर दबिश दे रही है. एसएसपी प्रहलाद मीणा के मुताबिक इस दंगे के लिए आरोपी अरबाज ने पेट्रोल बम सप्लाई किए थे.

यही पेट्रोल बम दंगाइयों ने पुलिस और नगर निगम की टीम के ऊपर फेंका था. यहां तक कि इसी पेट्रोल बम से बनभूलपुरा में आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया गया था. आरोपी की पहचान होने के बाद पुलिस ने सोमवार को अरबाज को भी अरेस्ट कर लिया. वहीं रविवार-सोमवार को पूरी रात चली दबिश की कार्रवाई के दौरान 9 अन्य आरोपियों की भी गिरफ्तारी हुई. इन सभी 10 आरोपियों को आज अदालत में पेश कर जेल भेज दिया जाएगा.

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में अब हालात सुधरने लगे हैं। एक बार फिर प्रशासन का राज कायम हो गया है। उपद्रवियों को एक-एक कर गिरफ्तार किया जा रहा है। हालात सामान्य होने लगे हैं। मौजूदा हालात को देखते हुए नैनीताल जिलाधिकारी ने बनभूलपुरा क्षेत्र में आज से कर्फ्यू खत्म करने का आदेश भी जारी कर दिया है।