Uttarakhand News 05 September 2023: एशिया कप 2023 के लिए सुपर-4 की टीमें तय हो गई हैं. ग्रुप-ए से पाकिस्तान के बाद भारतीय टीम ने भी क्वालिफाई कर लिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप में अपना दूसरा मैच सोमवार (4 सितंबर) को नेपाल के खिलाफ खेला.

इस मैच में भारतीय टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज कर सुपर-4 में एंट्री कर ली है. इसी के साथ अब क्रिकेट फैन्स को भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरा मुकाबला भी देखने को मिलेगा. यह मैच 10 सितंबर को हम्बनटोटा में खेला जाएगा. जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को हम्बनटोटा में ही होगा.

बता दें कि भारतीय टीम और नेपाल के बीच यह मुकाबला पल्लेकेल इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम खेला गया. मैच में नेपाल टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 230 रन बनाए. टीम के लिए आसिफ शेख ने ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने 58 रन बनाए. जबकि सोमपाल कामी ने 48 रनों की पारी खेली.

भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट निकाले. जबकि मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली.

डकवर्थ लुईस नियम से मिला 145 रनों का लक्ष्य
231 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 2.1 ओवर में बगैर विकेट गंवाए 17 रन ही बना सकी थी कि फिर बारिश के कारण खेल रोक दिया गया. काफी समय बारिश के कारण बर्बाद हुआ. फिर डकवर्थ लुईस नियम से भारत को 23 ओवरों में 145 रनों का टारगेट दिया गया.

इसके जवाब में भारतीय टीम ने बगैर विकेट गंवाए 20.1 ओवर में 147 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार अंदाज में फिफ्टी जमाई. उन्होंने मैच में 59 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए. जबकि शुभमन गिल भी 62 गेंदों पर 67 रन बनाकर नाबाद रहे.

Team India Squad for World Cup 2023:
भारत की मेजबानी में इसी साल 5 अक्टूबर को वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होना है. टूर्नामेंट का फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मुताबिक, सभी 10 देशों को 5 सितंबर तक वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम घोषित करना है.ऐसे में आज टीमें घोषित करने की आखिरी तारीख है. मगर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज ही अपनी टीम ऐलान करने का फैसला किया है. बीसीसीआई एक मीटिंग के बाद भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे अपनी टीम का ऐलान करेगा.

बीसीसीआई की यह मीटिंग श्रीलंका के कैंडी शहर में होगी. बता दें कि इस समय भारतीय टीम श्रीलंका में ही एशिया कप खेल रही है. बीसीसीआई वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर सकता है. इसमें 28 सितंबर तक बगैर आईसीसी की मंजूरी के बदलाव की गुंजाइश रहेगी. इसके बाद आईसीसी की मंजूरी के बाद ही बदलाव कर सकेंगे.

भारतीय बोर्ड 15 सदस्यीय टीम के साथ 2 प्लेयर बतौर रिजर्व रख सकता है. यह रिजर्व प्लेयर तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और स्पिन ऑलराउंडर तिलक वर्मा हो सकते हैं.

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत की संभावित टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.

रिजर्व प्लेयर: तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा.