Bank Holidays In September 2022: अगले महीने यानी सितंबर में कई छुट्टियां पड़ने वाली हैं। कई दिन बैंक बंद रहेंगे। कई दिन बैंकों में काम नहीं होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर है कि बैंकिंग का कोई भी काम निपटाने की प्लानिंग करने से पहले महीने की हॉलिडे लिस्ट चेक कर लें। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बैंक हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक, सितंबर में कुल 13 दिन बैंकिंग अवकाश निर्धारित किया गया है।

सितंबर में 13 दिन बैंक बंद सितंबर महीने में दिल्ली के साथ साथ देश के अलग-अलग राज्यों में कई बैंक हॉलिडे के चलते बैंक बंद रहेंगे। अगस्त में रविवार और दोनों छुट्टी वाले शनिवारों को मिला कर कुल 18 दिन की छुट्टियां थीं। जबकि सितंबर में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे।

गणेश चतुर्थी और नवरात्र:

सितंबर में गणेश चतुर्थी और नवरात्र आ रहे हैं। गणेश चतुर्थी से लेकर नवरात्र के कारण बैंकों में छुट्टियां होंगी। दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा चारों रविवारों को जोड़ लें तो पूरे महीने में 13 दिन बैंकों में काम-काज नहीं हो पाएगा। ऐसे में बेहतर यही है कि किसी जरूरी काम से बैंक जाने से पहले आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्ट को चेक कर लिया जाए। पहले 15 दिन में छुट्टियों की लिस्ट अगले महीने 1 स‍ितंबर को गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन), 4 स‍ितंबर को रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश), 6 स‍ितंबर को कर्मा पूजा (झारखंड), 7-8 स‍ितंबर को ओणम (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची), 9 स‍ितंबर को इंद्रजाता (गंगटोक), 10 स‍ितंबर को श्री नरवना गुरु जयंती (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची) और 11 स‍ितंबर को रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश) के कारण बैंकों में काम नहीं होगा।

बाद के 15 दिनों में छुट्टियों की लिस्ट:

बाद के 15 दिनों में छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डालें तो 18 स‍ितंबर को रव‍िवार है, जबकि 21 स‍ितंबर को श्री नारायणा गुरु समाध‍ि द‍िवस (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची), 24 स‍ितंबर को चौथा शन‍िवार, 25 स‍ितंबर को रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश) और 26 स‍ितंबर नवरात्र‍ि स्‍थापना (जयपुर-इंफाल) में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल:

असल में अहम बात यह है कि बैंकों की ब्रांच बंद हों तो भी आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन तरीके से पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस छुट्टियों वाले दिन भी उपबल्ध होती हैं। ऑनलाइन सेवाओं के जरिए आप काफी असुविधा से बच सकते हैं, क्योंकि आपके कई काम इसी तरह पूरे हो जाएंगे।

तारीख कारण
1 स‍ितंबर गणेश चतुर्थी-दूसरा दिन (पणजी)
6 स‍ितंबर कर्मा पूजा (रांची-झारखंड)
7-8 स‍ितंबर ओणम (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)
9 स‍ितंबर इंद्रजाता (गंगटोक)
10 स‍ितंबर श्री नरवना गुरु जयंती (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची) (दूसरा शनिवार)
21 स‍ितंबर श्री नारायणा गुरु समाध‍ि द‍िवस (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)
26 स‍ितंबर नवरात्र‍ि स्‍थापना (जयपुर-इंफाल)

सितंबर में पड़ने वालीं साप्ताहिक छुट्टियां:

तारीख कारण
4 स‍ितंबर रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश)
11 स‍ितंबर रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश)
18 स‍ितंबर रव‍िवार अवकाश
24 स‍ितंबर चौथा शन‍िवार
25 स‍ितंबर रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश)