Uttarakhand News, 12 October 2023: हरिद्वारः उत्तराखंड में हुए भर्ती घोटालों के सरगना उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अनुभाग अधिकारी संजय चतुर्वेदी समेत अन्य आरोपियों की अब संपत्ति कुर्क होगी. इसके लिए जिलाधिकारी हरिद्वार धीराज सिंह गर्ब्याल ने निर्देश दे दिए हैं. बुधवार को जिलााधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने इस मामले पर आदेश जारी करते हुए तहसीलदार लक्सर और हरिद्वार को अचल संपत्ति का प्रशासक नियुक्त किया है.

बता दें कि उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा कराई गई पटवारी और जेई/एई भर्ती की लिखित परीक्षा में घोटाला सामने आया था. पुलिस जांच में आयोग का अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी ही घोटाले का मास्टरमाइंड निकला था. चतुर्वेदी ने पेपर आउट कर परीक्षा से पहले कई अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर उनसे पर्चा सॉल्व कराया था.

पेपर बेचकर जुटाई लाखों की जमीन: पुलिस की जांच में सामने आया कि पेपर बेचकर जुटाई गई रकम से गैंग लीडर संजीव चतुर्वेदी ने अपने नाम पर जगदीशपुर, कनखल में 150 वर्ग मीटर जमीन और साली रूमा के नाम से बसेरा खादर, लक्सर में 0.102 हेक्टेयर जमीन खरीदी थी. गैंग के अन्य सदस्य राजकुमार के नाम पर भी इक्कड़ सीकर (राजस्थान) में करीब 186 वर्ग मीटर जमीन खरीदी गई. प्रशासन की टीम ने तीनों प्लॉट की कीमत 34 लाख रुपए से अधिक आंकी है. इन सभी संपत्तियों की रिपोर्ट हरिद्वार जिलाधिकारी को हरिद्वार पुलिस द्वारा भेजी गई थी जिसके बाद डीएम धीराज सिंह ने संपत्ति कुर्क करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

SIT कर चुकी है 20 आरोपियों की गिरफ्तारी: पटवारी पेपर लीक मामले में एसआईटी ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अति गोपन अनुभाग 3 के अनुभाग अधिकारी संजीव चतुर्वेदी समेत 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी में संजीव चतुर्वेदी की पत्नी ऋतु चतुर्वेदी भी शामिल है. इसके अलावा एसआईटी ने 60 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र कोर्ट में दाखिल किया है.