Uttarakhand News, 12 December 2022: उत्‍तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। आगामी 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा। सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह के दोनों पुत्रों के बलिदान दिवस पर वीर बाल दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्र वीर बाल दिवस के रूप में श्रद्धांजलि देगा।

उत्तराखंड में रेल सेवाओं का हो विस्तार:
उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल ने राज्य में रेल सेवाओं के विस्तार की जरूरत बताई है। उन्होंने राज्यसभा में यह विषय उठाते हुए ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से देहरादून रेलवे स्टेशन को जोडऩे के साथ ही देहरादून-चकराता- मसूरी-उत्तरकाशी रेल लाइन के निर्माण पर जोर दिया।

चकराता, मसूरी, उत्तरकाशी अभी भी रेल लाइन से वंचित:
राज्यसभा सदस्य बंसल ने कहा कि चकराता, मसूरी, उत्तरकाशी जैसे क्षेत्र अभी भी रेल लाइन से वंचित हैं। ये स्थल पर्यटन के साथ ही सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं। वहां रेल सुविधा न होना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार-देहरादून के बीच कई प्रमुख रेलों का संचालन नहीं है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से देहरादून रेलवे स्टेशन को जोडऩा बाकी:
ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन से देहरादून रेलवे स्टेशन को जोडऩा अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि देहरादून- सहारनपुर के बीच सीधा रेल संपर्क नहीं है। ऐसे में हरिद्वार होकर सहारनपुर आना-जाना पड़ता है। इसमें समय अधिक लगता है और भाड़ा भी अधिक पड़ता है।

सड़कों से संबंधित परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार भी जताया:
उन्होंने देहरादून-सहारनपुर के मध्य रेल लाइन बिछाने, देहरादून-हरिद्वार के मध्य बड़ी रेल और चकराता, मसूरी व उत्तरकाशी के लिए रेल लाइन की आवश्यकता बताते हुए रेल मंत्री से इस दिशा में जल्द कार्रवाई का आग्रह किया।

उन्होंने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन, आल वेदर रोड और फोर लेन सड़कों से संबंधित परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार भी जताया।