1 अगस्त से पैसों से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पढ़ने वाला है 1 अगस्त में बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट के नियम बदलने वाला है महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय की जाती है

1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक पेमेंट के नियम बदल जाएंगे। केंद्रीय बैंक RBI की गाइडलाइंस का पालन करते हुए पब्लिक सेक्टर बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक पेमेंट के नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने अपने कस्टमर्स को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) अनिवार्य कर दिया है। बिना इसके चेक का पेमेंट नहीं किया जाएगा।

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले को चेक से जुड़ी जानकारी देनी होगी। यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है। इसमें चेक जारी करने वाले को चेक की तारीख, पेमेंट पाने वाले का नाम, पेमेंट की राशि, चेक नंबर जैसी तमाम जानकारी देनी होगी।

अगस्त में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त के महीने में त्योहारों और छुट्टियों के कारण 18 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अगस्त में जन्माष्टमी, रक्षाबंधन, 15 अगस्त, गणेश चतुर्थी जैसे त्योहार और दिवस के कारण छुट्टियां ज्यादा है। अगस्त में 15 अगस्त के समय एक लॉन्ग वीकेंड भी आएगा। RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट अलग-अलग है। ये त्योहार या छुट्टी खास अवसरों पर निर्भर करते हैं। ये छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होती। राज्यों में होने वाले त्योहार या दिवस पर निर्भर करती है।

बदल जाएगी सिलेंडर की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतें तय होती है। 1 अगस्त को पब्लिक सेक्टर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां सिलेंडर के रेट तय करेंगी। इस बार उम्मीद है कि कंपनियां रेट बढ़ा सकती है।