Uttarakhand News 05 April 2024: बरेली के बहेड़ी क्षेत्र में बृहस्पतिवार को युवक और युवती के शव गेहूं के खेत में पड़े मिले। शवों के पास ही जहर की शीशी पड़ी मिली। पुलिस के मुताबिक शव दो दिन पुराने हैं। संभवत: दोनों ने जहर खाकर आत्महत्या की है।

बरेली के बहेड़ी क्षेत्र में परिजनों के शादी के लिए तैयार न होने पर ग्वारी गांव में प्रेमी युगल ने जहरीला पदार्थ खाकर जान दे दी। गांव से एक किलोमीटर दूर गेहूं के खेत में उनके शव पड़े मिले। पास ही जहर की शीशी पड़ी हुई थी। गांव में ऑनर किलिंग की भी चर्चा है। दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आरोप भी लगा रहे हैं लेकिन पुलिस आत्महत्या की बात ही कह रही है।

गांव वालों के मुताबिक दोनों के बीच लंबे समय से प्रेम-प्रसंग था। अलग-अलग जाति होने की वजह से परिजन उनकी शादी के लिए तैयार नहीं थे। चार महीने पहले युवती के परिजनों ने उसे बड़ी बहन के पास दिल्ली भेज दिया था। युवती वहां सिलाई-कढ़ाई का काम सीख रही थी। 28 मार्च को युवक परिजनों से मजदूरी करने के लिए दिल्ली जाने की बात कहकर घर से निकला था। बताया जा रहा है कि 31 मार्च को वह युवती को साथ लेकर गांव आया।

गांव आने के कुछ देर बाद ही वे लापता हो गए। काफी तलाश के बाद भी उनका पता नहीं चला। युवती के परिजनों ने पुलिस को तहरीर भी दी थी। बृहस्पतिवार दोपहर को बिजली लाइन की मरम्मत करने के लिए पोल पर चढ़े युवकों ने टीकाराम के खेत में युवक-युवती के शव देखा।

उन्होंने शोर मचाकर अन्य लोगों को बुलाया। दोनों शवों की पहचान होने के बाद परिजनों को बुलाया गया। सूचना पर पुलिस भी पहुंची। जहर की शीशी मौके पर पड़ी मिली। पुलिस इसी आधार पर आत्महत्या की आशंका जता रही है।

परिजन एक-दूसरे पर लगा रहे आरोप
जिस खेत में दोनों के शव मिले, वह युवक के चाचा का है। लड़की पक्ष का कहना है कि युवक के भाई व अन्य रिश्तेदारों ने हत्या करने के बाद शव वहां फेंक दिया। वहीं, युवक के चाचा का कहना है कि वह रुद्रपुर जाने की बात कहकर घर से निकला था। उन्होंने बताया कि सुबह के समय शव वहां नहीं थे। ऐसे में कहीं और हत्या करने के बाद शव उनके खेत में लाकर डाल दिए गए। उनके परिवार को इस रिश्ते से कोई एतराज भी नहीं था। उन्होंने लड़की पक्ष पर आरोप लगाया है।

दो-तीन दिन पुराने बताए जा रहे शव
पुलिस के मुताबिक शव दो से तीन दिन पुराने हैं। धूप में पड़े रहने की वजह से त्वचा झुलस गई है। आशंका है कि जिस दिन वे दिल्ली से लौटे, उसी दिन आत्महत्या कर ली होगी।

खेत में मिलीं चप्पलें
दोनों शव के नजदीक ही काले रंग की एक जोड़ी चप्पलें पड़ी मिलीं। युवक ने जूते पहने हुए थे। ऐसे में चप्पलें किसकी हैं, यह स्पष्ट नहीं हो पाया। पुलिस ने गांव के कई युवाओं से भी बातचीत की पर किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी।

एसपी नॉर्थ मुकेश मिश्रा ने बताया कि प्राथमिक जांच में प्रेम-प्रसंग की बात सामने आई है। मौके पर जहर की शीशी मिली है। परिजनों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत का कारण स्पष्ट होगा। साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।