Uttarakhand News, देहरादून, 26 अक्टूबर 2022: देहरादून: Dengue in Uttarakhand : मौसम में ठंडक के बावजूद डेंगू के मच्छर की सक्रियता अभी कम नहीं हुई है। पिछले 48 घंटे में राज्य में डेंगू के 22 नए मामले आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 12 मामले देहरादून जनपद में आए हैं। वहीं, हरिद्वार में छह और नैनीताल व ऊधमसिंहनगर में दो-दो व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

प्रदेश में अब तक डेंगू के 1819 मामले आए: इस साल प्रदेश में डेंगू के 1819 मामले आए हैं। जिनमें करीब 70 प्रतिशत मामले देहरादून जनपद में आए हैं। यहां अब तक 1266 व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा हरिद्वार में 253, पौड़ी गढ़वाल में 162, नैनीताल में 80, पौड़ी गढ़वाल में 42 व ऊधमसिंह नगर में 16 मामले आए हैं। राहत इस बात की है कि डेंगू इस बार ज्यादा घातक नहीं रहा है। डेंगू के ज्यादातर मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। हाल में जो डेंगू पीडि़त हैं, उनका भी स्वास्थ्य सामान्य है।

उत्‍तराखंड में कोरोना के पांच मामले: डेंगू को लेकर उपजी चिंता के बीच कोरोना से फिलहाल राहत है। राज्य में पिछले 48 घंटे में कोरोना के सिर्फ पांच नए मामले आए हैं। इनमें दो मामले देहरादून व दो नैनीताल जिले में मिले हैं। वहीं, दो मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। राज्य में फिलवक्त कोरोना के 75 सक्रिय मामले हैं।

देहरादून में सबसे ज्यादा 34 सक्रिय मामले: देहरादून में सबसे ज्यादा 34 सक्रिय मामले हैं। वहीं, नैनीताल में 12, हरिद्वार में नौ, चमोली में आठ, ऊधमसिंहनगर व उत्तरकाशी में चार-चार और रुदप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल व चंपावत में एक-एक सक्रिय मामला है। अल्मोड़ा, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में अभी कोई सक्रिय मामला नहीं है।