Uttarakhand News, 07 August 2023: रुद्रपुरः उधमसिंह नगर के रुद्रपुर में जमीन-जायदाद हड़पने के लिए भाई ने अपने सगे भाई की गला रेतकर हत्या कर दी और शव को पुलभट्टा थाना क्षेत्र स्थित फ्लाईओवर के पास फेंक दिया. थाना पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले भाई को कच्चा बाईपास काली मंदिर किच्छा से गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने मृतक के खून से सने कपड़े और चाकू भी बरामद कर लिया है. एक साल पूर्व आरोपी अपनी मां की भी हत्या कर चुका है. जबकि योजना के मुताबिक वह अपने पिता की भी हत्या करना चाहता था. थाना पुलिस आरोपी को कोर्ट में पेश करने की तैयारी कर रही है.

दरअसल, बीती 1 अगस्त को एनएच 74 पर मिला युवक का शव के मामले में पुलिस ने खुलासा करते हुए आरोपी की गिरफ्तारी कर ली है. एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि 1 अगस्त की रात को थाना पुलभट्टा पुलिस को एनएच 74 में पुलभट्टा थाना क्षेत्र स्थित फ्लाईओवर के पास एक अज्ञात शव की सूचना मिली थी. शव देखकर प्रतित हो रहा था कि युवक की गला रेतकर हत्या की गई है. मृतक के शरीर से कपड़े भी गायब थे. शव की शिनाख्त की कोशिश की जा रही थी.

संदिग्ध ट्रक से मिला पहला सुराग: ट्रक पर पुलिस ने घटना की जांच करते हुए आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले. इस पर पुलिस को शव मिलने वाले दिन घटना स्थल पर एक संदिग्ध ट्रक दिखाई दिया. इसके बाद ट्रक सितारगंज की तरफ रवाना हो गया. पुलिस ट्रक चालक व मालिक की खोजबीन कर ही रही थी. इस बीच 5 अगस्त को बरेली से एक बुजुर्ग अपने बेटे की 1 अगस्त से गुमशुदा होने की शिकायत दर्ज कराने पुलभट्टा थाना पहुंचे. इस बीच पुलिस ने बुजुर्ग को अज्ञात शव के बारे में बताया और शिनाख्त के लिए कहा. इस पर बुजुर्ग ने शव की शिनाख्त अपने छोटे बेटे पपेंद्र सिंह उर्फ लाडी निवासी ग्राम बुखारपुर थाना नबाबगंज जिला बरेली यूपी के रूप में की.

इसके बाद पुलिस ने मृतक के पिता से पूरी जानकारी जुटाई. पुलिस के मुताबिक, मृतक के पिता ने बताया कि पपेंद्र सिंह (ट्रक क्लीनर) और सगा बड़ा भाई गुरदेव सिंह (ट्रक चालक) ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं. 1 अगस्त को दोनों हल्द्वानी गए, जहां से वापस सिर्फ गुरदेव आया. पिता ने गुरदेव से पपेंद्र के बारे में पूछा तो उसके द्वारा कहा गया कि वह कहीं चला गया है.

ट्रक में ही की हत्या: पिता द्वारा पुलिस को दी गई जानकारी के बाद पुलिस ने शक जताते हुए 5 अगस्त को ही गुरदेव सिंह को कच्चा बाईपास काली मंदिर किच्छा से हिरासत में लिया और पूछताछ की. पुलिस पूछताछ में गुरदेव सिंह ने अपने भाई पपेंद्र सिंह की हत्या की बात कबूली. पुलिस के मुताबिक, आरोपी गुरदेव सिंह ने बताया कि दोनों भाई 1 अगस्त को ट्रक लेकर हल्द्वानी गए थे. इस बीच वापस सितारगंज लौटते हुए उन्होंने लालकुआं में शराब पी. आरोपी गुरदेव ने बताया कि उसने हत्या की योजना बना ली थी. इसलिए उसने छोटे भाई पपेंद्र को ज्यादा शराब पिलाई. आरोपी ने बताया कि रुद्रपुर पहुंचने से पहले उसने पुलभट्टा फ्लाई ओवर से पहले से ट्रक रोका और नशे की हालत में चूर जो कि खड़ा भी नहीं हो सकता था भाई पपेंद्र की गला रेतकर हत्या कर दी.

प्रॉपर्टी के लिए उतारा मौत के घाट: पुलिस के मुताबिक, आरोपी ने बताया कि इसके बाद मृतक के कपड़े उतारे और ट्रक से पुलभट्टा क्षेत्र में किच्छा-सितारगंज एनएच-74 पर शव फेंक दिया. इसके बाद वह सितारगंज के लिए रवाना हुआ. पुलिस पूछताछ में आरोपी गुरदेव ने हत्या के पीछे प्रॉपर्टी हथियाने की बात कही. आरोपी ने बताया कि उनकी गांव में काफी जमीन थी, जिसमें से ज्यादातर बिक चुकी है. मृतक पपेंद्र सिंह शराब पीने का आदी था और गुरदेव ने पपेंद्र से 50 हजार रुपये उधार लिए थे. पपेंद्र बार-बार बची जमीन का हिस्सा मांगकर गुरदेव को परेशान करता था.

मां की भी की थी हत्या: पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कई हैरतअंगेज खुलासे किए हैं. आरोपी गुरदेव ने बताया कि प्रॉपर्टी के कारण उसने एक साल पहले अपनी मां की भी हत्या कर दी थी. लेकिन परिवारजनों ने मामले को वहीं दबा दिया था. इसके बाद उसने संपत्ति हड़पने को लेकर पूरी रणनीति बनाई और भाई की भी हत्या कर दी.

पिता की भी करना चाहता था हत्या: आरोपी गुरदेव ने बताया कि गांव की जमीन पिता मंजीत सिंह ने नाम पर है. पिता जमीन का बटंवारा नहीं कर रहे थे. इसको लेकर कई बार पंचायत भी हुई. लेकिन पिता मंजीत सिंह बंटवारे की बात टालते रहे. इससे तैश में आकर आरोपी ने पहले भाई और उसके बाद पिता को ठिकाने लगाने की योजना बनाई थी.