First Death From Malaria in Bareilly : मलेरिया (Malaria) के सबसे खतरनाक पैरासाइट प्लाजमोडियम फाल्सीपेरम (Plasmodium Falciparum) से जिले में पहली मृत्यु हो गई है। मलेरिया के लिए पहले से ही संवेदनशील मझगवां ब्लाक के नूरपुर बुजुर्ग गांव का एक युवक इस खतरनाक बीमारी का शिकार बना है। स्वास्थ्य विभाग में इसकी सूचना मिलते ही खलबली मच गई है।

मझगवां ब्लाक के रहने वाले छोटेलाल को दस दिन पहले बुखार आया था। उनका पूरा बदन दर्द टूट रहा था, उल्टियां भी हो रहीं थी, बुखार कम नहीं हो रहा था। पहले तो उन्होंने अपना इलाज मझगवां सीएचसी पर कराया। दवा से फायदा नहीं हुआ तो डाक्टरों ने मलेरिया की जांच की।

तीन दिन पहले छोटेलाल में प्लाजमोडियम फाल्सीपेरम के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद स्वजन उन्हें बरेली के महेंद्रा गायत्री अस्पताल ले आए। यहां डाक्टरों ने इलाज शुरू किया, तबीयत बिगडऩे पर उन्होंने एसआरएमएस मेडिकल कालेज में रेफर कर दिया। गुरुवार को इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

जब इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को मिली तो पूरा रिकार्ड खंगाला जाने लगा। देर रात में पता चला कि छोटेलाल ने तीन दिन पहले मझगवां सीएचसी पर ही जांच कराई थी जिसमें वह फाल्सीपेरम से संक्रमित मिले थे।