Uttarakhand News 25 March 2024: शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर आइआइटी धनबाद के पूर्व प्रोफेसर से साइबर ठगों ने पांच लाख रुपये ठग लिए। ठगों ने प्रोफेसर को एक एप डाउनलोड करवाई और फिर उसके माध्यम से निवेश करवाया। निवेश करने पर शुरुआत में लाभ दिखाते हुए उन्हें रकम दी गई लेकिन बाद में पांच लाख रुपये निवेश करवाकर उन्हें ठग लिया गया।

देहरादून। शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर आइआइटी धनबाद के पूर्व प्रोफेसर से साइबर ठगों ने पांच लाख रुपये ठग लिए। ठगों ने प्रोफेसर को एक एप डाउनलोड करवाई और फिर उसके माध्यम से निवेश करवाया।

निवेश करने पर शुरुआत में लाभ दिखाते हुए उन्हें रकम दी गई, लेकिन बाद में पांच लाख रुपये निवेश करवाकर उन्हें ठग लिया गया। अज्ञात ठगों के विरुद्ध वसंत विहार थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

फेसबुक के माध्‍यम से हुआ था संपर्क
थानाध्यक्ष वसंत विहार महादेव उनियाल के अनुसार, प्रेम प्रकाश बहुगुणा निवासी वसंत विहार आइआइटी धनबाद से सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं। पिछले दिनों फेसबुक के माध्यम से उनका अज्ञात व्यक्ति से संपर्क हुआ था।

संपर्क करने वाले ने कहा कि वह जर्मनी की एक कंपनी में काम करता है। उसने दो अन्य से भी बात करवाई। एक ने अपनी पहचान कंपनी में भारत का प्रमुख अर्जुन कपूर और उनकी सहायिका ने अपना नाम मीरा गुप्ता बताया। उन्होंने निवेश के लिए प्रोफेसर के मोबाइल पर आलवी नाम की मोबाइल एप डाउनलोड कराई। इसी एप में प्रेम प्रकाश का बैंक खाता नंबर भी जोड़ा गया।

शुरुआत में प्रेम प्रकाश ने 2.77 लाख रुपये निवेश किए थे। इसका उन्हें कुछ ही दिनों में 10 लाख रुपये का लाभ दर्शाया गया। इसमें से उन्होंने अपने 2.60 लाख रुपये निकाल भी लिए। अब उन्हें विश्वास हो गया कि यह एप ठीक है और उन्हें लाभ हो रहा है। इसके बाद उनसे पांच लाख रुपये निवेश कराए गए।

चंद दिनों में ही एप पर लाभ 39 लाख रुपये दिखाई देने लगा। इस पर उन्होंने अपना मूलधन यहां से निकालने के लिए आवेदन किया, लेकिन वह नहीं निकला। ठगों ने उनसे कहा कि वह 1.27 लाख रुपये ब्रिटिश टैक्स जमा कराएंगे, तभी अपनी धनराशि निकाल सकते हैं।

इस पर उन्हें विश्वास नहीं हुआ और ठगों की चाल समझ गए। थानाध्यक्ष वसंत विहार महादेव उनियाल ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।