Uttarakhand News, 08 September 2023: नई दिल्ली: जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर राजधानी दिल्ली में जोरदार तैयारी की गई है. सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. मेहमानों के सत्कार के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. आज विश्व के 20 देशों के दिग्गज नेता यहां पहुंचेंगे. सम्मेलन का आयोजन प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होगा. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई मेहमान दिल्ली पहुंच चुके हैं. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के लिए रवाना हो गए.

इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सरकार की ओर से अभूतपूर्व तैयारी की गई है. देश की समृद्ध संगीत विरासत की झलक दिखाते हुए उत्कृष्ट वादकों का एक समूह यहां जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं के लिए कार्यक्रम पेश करेगा. ये वादक शास्त्रीय और समकालीन संगीत की विभिन्न शैलियों का प्रदर्शन करेंगे. यह जानकारी कार्यक्रम की एक आधिकारिक विवरणिका में दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि गंधर्व आतोद्यम समूह द्वारा भारत वाद्य दर्शनम (म्यूजिकल जर्नी ऑफ इंडिया) कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नौ सितंबर को जी20 नेताओं के सम्मान में आयोजित औपचारिक रात्रिभोज के दौरान यह प्रस्तुति होगी.

विवरणिका के अनुसार, इस संगीत प्रस्तुति में संतूर, सारंगी, जल तरंग और शहनाई जैसे भारतीय शास्त्रीय वाद्ययंत्र शामिल किए जाएंगे. संगीत नाटक अकादमी ने इसकी परिकल्पना की है। इसमें कहा गया है कि यह संगीत के जरिए भारत की मधुर यात्रा को रेखांकित करने वाली अनोखी और अभूतपूर्व संगीत प्रस्तुति होगी. इसमें कहा गया है कि प्रस्तुति में जिन प्रमुख शैलियों को शामिल किया जाएगा उनमें हिंदुस्तानी, कर्नाटक, लोक और समकालीन संगीत शामिल हैं. इसमें देश भर के 78 पारंपरिक वाद्ययंत्र वादक शामिल होंगे। 78 कलाकारों में 11 बच्चे, 13 महिलाएं, छह दिव्यांग, 26 युवा और 22 पेशेवर शामिल हैं.

विश्व नेताओं के अलग-अलग होटलों में ठहरने का इंतजाम: विश्व के प्रभावशाली नेताओं के ठहरने के प्रबंध के विशेष प्रबंध किए गए हैं. इनके ठहरने के लिए दिल्ली और गुरुग्राम के प्रतिष्ठि होटलों में व्यवस्था की गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली के आईटीसी मौर्या में ठहरेंगे. वहीं, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के ठहरने का इंतजाम होटल शांगरी ला में किया गया है. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द ललित होटल में समय बिताएंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के क्लैरिजेस होटल में व्यवस्था की गई है. जापान के पीएम फिमियो किशिदो दिल्ली के द ललित होटल में रूकेंगे. ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज- इंपीरियल होटल में ठहरेंगे. द कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल गुरुग्राम के ओबेरॉय होटल में और तुर्की के राष्ट्रपति रसीप तैयप एर्दोआन ओबेरॉय होटल रूकेंगे. ताज पैलेस होटल में चीनी पीएम ली कियांग और ब्राजील प्रतिनिधिमंडल ताज पैलेस होटल ठहरेंगे.

नई दिल्ली में कड़ी सुरक्षा, कई इलाकों में यातायात पर पाबंदी: नई दिल्ली क्षेत्र शुक्रवार सुबह से ही कड़ी सुरक्षा घेरे में आ गया और यातायात को लेकर कई प्रतिबंध लागू किए गए हैं. इसी क्षेत्र में जी-20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है और इसमें भाग लेने वाले कई विदेशी प्रतिनिधि इसी क्षेत्र के होटलों मे रुके हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नयी दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा क्योंकि जी20 शिखर सम्मेलन के कारण इस क्षेत्र को शुक्रवार सुबह पांच बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक विनियमित क्षेत्र-प्रथम माना जाएगा.

पुलिस ने बताया कि एम्बुलेंस की आवाजाही की अनुमति होगी और क्षेत्र के स्थानीय निवासियों और वहां ठहराए गए पर्यटकों को उचित पहचान पत्र दिखाने के बाद आने-जाने की अनुमति दी जाएगी. उसने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान नयी दिल्ली जिले में दवाओं को छोड़कर सभी ऑनलाइन डिलीवरी सेवाएं बाधित रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि 50,000 से अधिक कर्मियों, के9 श्वान दस्ते और घुड़सवार पुलिस की सहायता से दिल्ली पुलिस शिखर सम्मेलन के दौरान पूरे शहर की कड़ी निगरानी करेगी.