Uttarakhand News 22 oct 2024: नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम घोषित करने की मांग को लेकर छात्रों का फिर से बेमियादी धरना प्रदर्शन शुरू हो गया है। कहा कि चुनाव अधिसूचना जारी होने तक आंदोलन जारी रहेगा। दूसरी ओर, कुलसचिव चुनाव को लेकर छात्रनेताओं को लिखित आश्वासन देकर बुरी तरह घिर गए हैं।

सोमवार को छात्रों ने उन्हें करीब एक घंटे तक कार्यालय में बंद कर दिया। हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश, खटीमा विधायक भुवन कापड़ी, पूर्व विधायक रंजीत रावत, युवा कांग्रेस नेता सूरज पांडे, पूर्व पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी ने कुवि प्रशासनिक भवन जाकर कुलसचिव मंगल सिंह से चुनाव के संबंध में वार्ता की। इस दौरान खरीखोटी सुनाई। विधायक सहित अन्य जनाक्रोश रैली के बाद विवि पहुंच गए थे

सोमवार को गुस्साए छात्रनेता कुमाऊं विवि पहुंचे और उन्होंने हंगामा व प्रदर्शन शुरू कर दिया। साथ में उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। छात्रों ने कुलसचिव मंगल सिंह मंद्रवाल से भी वार्ता की। छात्रों के आंदोलन को देखते हुए डीएसबी परिसर प्रोक्टोरियल बोर्ड के सदस्य भी विश्वविद्यालय पहुंचे।

उन्होंने छात्रों को समझाया लेकिन नहीं माने। कुलसचिव डा. मंगल सिंह मंद्रवाल ने कहा कि शासन तक छात्रों की मांग शासन तक पहुंचा दी गई है। शासन के निर्देश पर आगे निर्णय लिया जाएगा। इस मौके पर भास्कर जोशी, करन सती, आशीष कबड़वाल, विशाल बिष्ट, अभिषेक बिष्ट सहित अन्य थे।

उधर, नैनीताल क्लब में युवा कांग्रेस लीगल सेल के प्रदेश अध्यक्ष सूरज पांडे के नेतृत्व में छात्रनेताओं ने नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य को ज्ञापन देकर छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग की। नेता प्रतिपक्ष ने दूरभाष पर उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह को छात्रों की भावना से अवगत कराते हुए चुनाव कार्यक्रम घोषित करने का अनुरोध किया।

समर्थ पोर्टल खोले जाने को लेकर कैंपस के छात्र-छात्राएं मुखर
पिथौरागढ़: विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए समर्थ पोर्टल फिर से खोले जाने की मांग को लेकर कैंपस के छात्र मुखर हो उठे हैं। छात्र-छात्राओं ने सोमवार को कैंपस निदेशक के माध्यम से कुलपति को ज्ञापन भेजकर सभी छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिए जाने की मांग की है। छात्रा प्रतिनिधि सुमन की अगुवाई में कैंपस निदेशक को ज्ञापन सौंपते हुए छात्र-छात्राओं ने कहा कि परीक्षा परिणामों में देरी के चलते कई छात्र-छात्राएं अभी तक कैंपस में प्रवेश नहीं ले पाये हैं।

इस बीच प्रवेश के लिए बनाया गया समर्थ पोर्टल बंद कर दिया गया है। इससे प्रवेश से वंचित छात्र-छात्राएं प्रवेश के लिए खासे परेशान हैं। सुमन ने कहा कि जिले में उच्च शिक्षा के अवसर बहुत कम हैं। छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं मिला तो उन्हें उच्च शिक्षा से वंचित होना पड़ेगा। प्रवेश में देरी से छात्र-छात्राओं का पूरा वर्ष बर्बाद होने की आशंका जताते हुए अविलंब समर्थ पोर्टल खोले जाने की मांग की गई है।

छात्र-छात्राओं ने कैंपस निदेशक के माध्यम से कुलपति को ज्ञापन प्रेषित किया। चेतावनी देते हुए कहा है कि जल्द समर्थ पोर्टल नहीं खुला तो छात्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।