Uttarakhand News 28 June 2024: पुलिस ने किशोरी की हत्या का खुलासा कर दिया। एसएसपी ने बताया कि सोमवार की तड़के एक किशोरी का शव पतंजलि के पास हाइवे पर मिला था। शाम को परिजनों ने उसकी पहचान की थी।

हरिद्वार बहादराबाद थाना क्षेत्र में 13 साल की किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस ने किशोरी के प्रेमी, उसकी मां सहित छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ग्राम प्रधान पति सहित तीन आरोपी फरार हैं।

किशोरी से चार युवकों ने पहले सामूहिक दुष्कर्म किया। प्रेमी को जब ये पता चली तो उसने क्रोधित होकर पहले अपने घर में उसे पीटा फिर हाईवे पर लाकर वाहन के आगे उसे फेंक दिया, जिससे हत्या को दुर्घटना दर्शाया जा सके। एसएसपी ने खुलासा करने वाली टीम को 10 हजार का इनाम देने की घोषणा की है। आईजी गढ़वाल की तरफ से 25 हजार का इनाम दिया जाएगा।

बृहस्पतिवार को एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने मायापुर स्थित एसपी सिटी कार्यालय में पत्रकार वार्ता कर हत्याकांड का राजफाश किया। एसएसपी ने बताया कि सोमवार की तड़के एक किशोरी का शव पतंजलि के पास हाइवे पर मिला था। शाम को परिजनों ने उसकी पहचान की थी।

पीड़िता की मां ने दो आरोपियों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म कर हत्या के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया था। मामले में पांच टीमें गठित की गई। इंस्पेक्टर भावना कैंथोला, बहादराबाद एसओ नरेश राठौड़ ने अलग-अलग टीमों के साथ पड़ताल की। सामने आया कि किशोरी छह माह से आरोपी अमित सैनी के संपर्क में थी। उसे बहला-फुसला कर शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण कर रहा था।

किसी को बताने पर दी जान से मारने की धमकी
एसएसपी ने बताया कि 23 जून की रात किशोरी का परिचित नितिन साजिश के तहत अपने दोस्त निखिल पांचाल, तुषार उर्फ भोला व एक अन्य दोस्त के साथ मिलकर उससे दुष्कर्म की योजना बनाई। उससे संपर्क कर मिलने बुलाया। शिवगंगा विहार तिराहा से नितिन और निखिल उसे बाइक लेकर गए। तुषार उर्फ भोला व उसका दोस्त मौसम हाईवे पर मिले।

दो बाइकों पर पांचों उसे बोंगला बाइपास रोड पर ले गए, जहां उन्होंने बियर पी। इसके बाद उसे हरकी पैड़ी क्षेत्र में ले गए और फिर वापस आकर रोहालकी जाने वाले रोड पर सुनसान जगह नितिन और निखिल ने दुष्कर्म किया। तुषार और मौसम दुष्कर्म करने वाले थे, तभी कुछ लोगों के आने की आहट पर भाग निकले। नितिन, निखिल उसे बाइक पर देर रात घर के पास छोड़कर भाग निकले। किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी।

सामूहिक दुष्कर्म की बात सुन किशोरी को पीटा
एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया कि सामूहिक दुष्कर्म की शिकार पीड़िता अपने प्रेमी अमित सैनी के घर पहुंची। घर पर अमित के पिता मदन पाल सैनी, मां शशि देवी, बहन रूबी सैनी भी थी। किशोरी ने उसे अपने साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म के बारे में बताया तो वह भड़क गया। घर में उसे पीटा। परिजनों ने नाबालिग होने से सभी के फंसने के डर से किशोरी को पीटकर घर से भगा दिया। जाते समय सिर लोहे के गेट पर लगने से घायल हो गई।

अमित ने बनाई रास्ते हटाने की योजना
घायल होने के बाद किशोरी जब घर से जा रही थी तो अमित ने उसे रास्ते हटाने की योजना बनाई। उसका पीछा कर रास्ते में पकड़ लिया। हत्या करने के मकसद से उसे दिल्ली हरिद्वार हाईवे पर पतंजलि रिसर्च इंस्टिट्यूट के सामने ले गया। अंधेरे का फायदा उठाकर रुड़की से हरिद्वार जाने वाले अज्ञात वाहन के सामने धक्का देकर अंधेरे में खड़ा रहा। उसकी मौत होने के बाद वहां से भाग निकला। घटना की जानकारी अपने चचेरे भाई प्रधान पति आदित्य सैनी को भी बताई।

सबकुछ पता होने पर भी प्रधानपति ने छुपाया राज
एसएसपी ने बताया कि 24 जून की सुबह किशोरी की मां प्रधानपति आदित्य राज सैनी के पास पहुंची। उसने सबकुछ जानते हुए भी मौत के साक्ष्य व जानकारी को छुपाते हुए पीड़िता को गुमराह कर पुलिस के पास न जाने की सलाह दी। अपने स्तर से उसकी तलाश करने की बात कहकर भेज दिया। पूरे घटनाक्रम पर नजर रखता रहा। पुलिस को भी कोई जानकारी नहीं दी और तथ्यों को छुपाया है। बताया कि फरार आरोपी आदित्य राज सैनी, अमित के पिता मदनपाल सैनी, उसकी बहन रूबी सैनी की तलाश की जा रही है।

ये सामान हुआ बरामद

  • मुख्य आरोपी अमित सैनी व उसकी मां को गिरफ्तार कर खून से सना कपड़ा और संबंधित बिस्तर और किशोरी का मोबाइल फोन बरामद किया है। इसके अलावा सामूहिक दुष्कर्म करने वाले आरोपी नितिन व निखिल पांचाल, तुषार उर्फ भोला व मौसम को घटना में प्रयुक्त बाइक के साथ पकड़ा गया। 900 कैमरे खंगाले और 500 संदिग्धों से की पूछताछ
    एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया कि इंस्पेक्टर भावना कैंथोला, एसओ नरेश राठौड़ की अगुवाई में पांच टीमों ने 48 घंटे के अंदर खुलासा किया है। नामजद आरोपियों के घरों के आसपास और हाईवे पर लगे करीब 900 सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए। 500 संदिग्ध लोगों से पूछताछ करने के साथ ही 100 से अधिक नंबरों की सीडीआर का अवलोकन करते हुए मामले की तह तक टीमें पहुंच सकी। एसएसपी ने दोनों अफसरों को बधाई देते हुए उनकी पीठ भी थपथपाई है।

अफ्सरों का आभार जताने पहुंचे कई संगठनों के नेता
सामूहिक दुष्कर्म और नाबालिग की हत्या के मामले का खुलासा करने वाली टीम समेत एसएसपी के प्रति आभार जताने कई संगठनों के नेता भी पहुंचे। संगठन के नेता राजेद्र श्रमिक और भंवर सिंह ने कहा कि पुलिस की इस कामयाबी से पीड़ित परिवार को न्याय की आस जगी है। उन्होंने कहाकि आरोपियों को सख्त सजा मिले जिससे इस तरह के जघन्य अपराध की पुनरावृत्ति न हो।