Uttarakhand News, 06 July 2023: हरिद्वार: धर्मनगरी हरिद्वार में रात से हो रही लगातार बारिश के चलते कई जगहों से जलभराव और नुकसान की तस्वीरें सामने आ रही हैं. कनखल लाटोवाली गली में बारिश के कारण एक पुराने मकान का मलबा एक कार के ऊपर पर गिर गया. बारिश के कारण मध्य हरिद्वार पूरी तरह जलमग्न हो गया है. बारिश के कारण धर्मनगरी में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं, मसूरी में भी कमोवेश यहीं हालात हैं. मसूरी में बारिश का पानी घरों में घुस रहा है.

कार जमीन में अंदर धंसी: धर्मनगरी हरिद्वार में रात से हो रही लगातार बारिश के चलते जलभराव और दीवार गिरने व सड़क धंसने की घटनाएं सामने आई है. हरिद्वार के जूस कंट्री के सी ब्लॉक में सड़क धंस गई. जिसमें कार जमीन में अंदर चली गई. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह सोसाइटी की सड़क धंस गई. जूस कंट्री रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र राय ने बताया यह सब अधूरे निर्माण और गैर नियोजित विकास का नतीजा है. इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कई जगह सड़कें तालाब में तब्दील: भारी बारिश से प्रदेश में कई जगह गाड़ियां पानी में डूब गई थी. साथ ही जगह-जगह पहाड़ियां दरकने से लैंडस्लाइड भी हुआ थी. जिससे आवागमन के लिए रास्ते बंद हो गए थे. हरिद्वार के कनखल स्थित लाडो वाली गली में खाड़ी गाड़ी पर पुराने मकान का मलबा गिर गया है. जिससे गाड़ी को काफी नुकसान हुआ है. गनीमत रही कि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है. वहीं, मध्य हरिद्वार लगातार बारिश के चलते जलमग्न हो गया है. मुख्य रूप से भगत सिंह चौक और ज्वालापुर अंडरपास पर कई फीट पानी भरने से आवाजाही ठप हो गई है. साथ ही बाजारों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है. हालांकि बारिश के वजह से तापमान कम हुआ है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

बारिश के बाद भी जारी कांवड़ यात्रा: तेज बारिश के बीच भी कांवड़ यात्रा जारी है. आज सुबह सुबह कांवड़ पटरी आसफनगर में कांवड़ पटरी पर एक पेड़ गिर जाने से कांवड यात्रियों को परेशानी कि सामना करना पड़ा. पेड़ गिरने की सूचना मिलते ही तत्काल पुलिस बल मौके पर पहुंचा. पुलिस बल ने गिरे हुए पेड़ को हटाकर अवरुद्ध मार्ग (कांवड़ पटरी) को शिव भक्तों के लिए खोला.

मसूरी में घरों में घुसा गंदा पानी: बीते दिन की बारिश ने मसूरी नगर पालिका द्वारा बदइंतजामी की पोल खोल दी है. लंढौर के बूचड़खाने क्षेत्र में प्राकृतिक नाले पर नगर पालिका द्वारा पूर्व में लगाए गए जाल लोगों के लिए जंजाल बन गए हैं. मसूरी में बुधवार को हुई तेज बारिश के बाद बूचड़खाने के प्राकृतिक नाले पर लगाए गए जाल पर कूडा और मलबा फंसने के कारण बरसात का पानी सड़क से घरों में घुस गया है. जिससे लोगों का सामान खराब हो गया है. ऐसे में आक्रोशित लोगों ने क्षेत्रीय सभासद के पति सुशील अग्रवाल का घेराव कर नाराजगी व्यक्त की.

लोगों ने लापरवाही का लगाया आरोप:लोगों का कहना है कि बरसात के पानी के साथ सीवरेज का पानी उनके घरों में घुस रहा है. जिससे गंदगी और बदबू से उनका हाल बेहाल है. बच्चे बीमार हो रहे हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन और नगर पालिका की ओर से ध्यान नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि कई बार बूचड़खाने क्षेत्र में बहते सीवरेज की समस्या और बरसाती नालों के ट्रीटमेंट को लेकर क्षेत्रीय सभासद और पालिका अध्यक्ष से समस्याओं को दूर करने की मांग की गई, लेकिन उनके द्वारा की गई कार्रवाई सिर्फ कागजों में उतारी गई.