Uttarakhand News, 12 February 2023: भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया है और सरकार ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का इस्तीफा मंजूर कर लिया है. उनकी जगह पर झारखंड के राज्यपाल रहे रमेश बैस को महाराष्ट्र में नियु्क्त किया गया है. दरअसल, कोश्यारी ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा देने की बात कही थी. इसके लिए उन्होंने पत्र लिखकर पद मुक्त किए जाने की मांग की थी. इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, ‘पीएम मोदी की हाल ही की मुंबई यात्रा के दौरान मैंने उन्हें अपनी सभी राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त होने और अपना शेष जीवन पढ़ने, लिखने और अन्य गतिविधियों में बिताने की अपनी इच्छा से अवगत कराया है. मुझे हमेशा पीएम मोदी से स्नेह मिला है और मुझे इस संबंध में भी ऐसा ही मिलने की उम्मीद है.’

राज्यपाल कोश्यारी अपने इस छोटे से कार्यकाल में अपने बयानों और फैसलों से कई बार विवाद खड़ा कर चुके हैं. अपने कार्यकाल के दौरान महाविकास अघाड़ी के साथ भी उनकी तनातनी खुलकर नजर आई. वहीं उनके बयानों को लेकर विपक्ष लगातार उन पर निशाना साधता रहा और बीजेपी के इशारे पर काम करने का आरोप लगाता रहा. उन्होंने कई बार ऐसे बयान दिए, जिसको लेकर विवाद छिड़ गया और माफी तक मांगनी पड़ी.

बता दें कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी को साल 2019 में महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह नैनीताल के सांसद भी रह चुके हैं. वह 2002 से 2007 तक वे उत्तराखंड विधानसभा में नेता विपक्ष रहे. फिर वर्ष 2008 से 2014 तक वे उत्तराखंड से राज्यससभा के सदस्य चुने गए थे. इसके बाद उन्हें महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल सी रविशंकर का कार्यकाल पूरा होने के बाद यहां का नया राज्यपाल नियु्क्त किया गया था.