प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के हुबली में से शुरू होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह महोत्सव 16 जनवरी तक चलेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस दौरान कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इस मोके पर केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन समारोह में देशभर से करीब तीस हजार से अधिक युवा शामिल होंगे।
उन्होंने आगे कहा कि देश स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है। और हमें उम्मीद है कि सशक्त होने के साथ ही युवा देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंग। उन्होंने आगे कहा कि भारत के पांच पारंपरिक खेल जैसे, मलखम, योगासन, कलारेपट्टू, थंगटा और गटका को महोत्सव में शामिल किया जाएगा, ताकि लोगों को उनके बारे में पता चल सके और वे भविष्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल बन सकें। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर हर साल राष्ट्रीय युवा उत्सव आयोजित किया जाता है।

वर्ष 1984 में सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया था। और इसके साथ ही 1985 से प्रति वर्ष देश 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मना रहा है। स्वामी विवेकानंद के भाषण, उनकी शिक्षाएं और उनका सन्देश सदैव युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे हैं।