Uttarakhand News, 12 November 2022: भारत-नेपाल अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर निर्धारित मात्रा से अधिक धनराशि नेपाल को ले जाते चार व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस ने इनके पास से 131,000 रुपये की धनराशि जब्त की है। नेपाल के लिए 25 हजार से अधिक की धनराशि ले जाने पर रोक है।

अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर अवैध रूप से भारत से नेपाल को पारगमन करने वाले व्यक्तियों तथा निर्धारित सीमा से अधिक धनराशि को नेपाल ले जाने पर सख्त रोक है। नियमानुसार नेपाल के लिए 25 हजार रुपये की धनराशि ही ले जाई जा सकती है। लेकिन लंबे समय से भारतीय नेपाल के लिए निर्धारित समय से अधिक धनराशि ले जाते रहे हैं। अब पुलिस ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

गुरुवार शाम को शारदा बैराज चौकी में चौकी प्रभारी हेमंत सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था। इस बीच भारत से नेपाल जा रहे चार व्यक्तियों के पास से नगद 131,000 धनराशि बरामद की गई। बरामद धनराशि के संदर्भ में उक्त चारों व्यक्तियों से पूछा गया तो वे कोई भी संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। और न ही उनके द्वारा कोई वैध प्रपत्र प्रस्तुत किया गया।

पुलिस ने बरामद धनराशि को नियमानुसार कस्टम कार्यालय बनबसा के सुपुर्द कर दिया। शारदा चौकी प्रभारी हेमंत सिंह ने बताया कि अग्रिम वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। पुलिस टीम में कांस्टेबल कैलाश जोशी, जगबीर सिंह, संजय शर्मा आदि शामिल थे l