Uttarakhand News, 07 June 2023: London Weather Forecast, India vs Australia WTC Final 2023: ओवल में पहले दिन मौसम साफ रहेगा, लेकिन दूसरे और तीसरे दिन बादल छाए रहेंगे। वहीं, चौथे और पांचवें दिन बारिश होने के आसार हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। पहले फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली बार इस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है और जीत हासिल करना चाहेगी। यहां जीतने वाली टीम दुनिया की पहली टीम होगी, जिसने तीनों फॉर्मेट में आईसीसी ट्रॉफी जीती है।

अब तक टेस्ट चैंपियनशिप का एकमात्र फाइनल न्यूजीलैंड ने जीता है। हालांकि, न्यूजीलैंड की टीम अब तक टी20 या वनडे विश्व कप नहीं जीत पाई है। ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास तीनों फॉर्मेट में आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनने का मौका है। ये दोनों देश वनडे और टी20 विश्व कप जीत चुके हैं।

फिर फाइनल का मजा खराब करेगा मौसम: आईपीएल 2023 के फाइनल में मौसम के चलते काफी परेशानी हुई थी। बारिश की वजह से आईपीएल 2023 का विजेता 28 मई की बजाए 30 मई को मिला था। आईपीएल फाइनल का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था। रिजर्व डे पर भी काफी इंतजार के बाद कुल 35 ओवर का ही खेल हो पाया और चेन्नई की पारी 15 ओवर की थी। अब टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी बारिश का साया है। हालांकि, पहले दिन मौसम साफ रहने की उम्मीद है, लेकिन चौथे और पांचवें दिन बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में अगर बारिश की वजह से मैच ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

एक दिन का रिजर्व डे: मैच में एक दिन का रिजर्व डे भी रखा गया है। अगर मैच बारिश के कारण पांच दिन में पूरा नहीं होता और उसे छठे अतिरिक्त दिन में पूरा कराया जाएगा। पिछले फाइनल में भी बारिश आई थी और मैच छठे दिन में जाकर पूरा हुआ था।

पिच का हाल: ओवल के मैदान पर इससे पहले जून के शुरुआती दिनों में कभी भी कोई टेस्ट मैच का आयोजन नहीं हआ। ओवल की पिच पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मौके रहेंगे। मैच के चौथे दिन से पिच के टूटने की संभावना है और ऐसे में स्पिनरों को भी मदद मिल सकती है।

पुरस्कार राशि: 13 करोड़ 21 लाख (1,600,000 अमेरिकी डॉलर) के करीब फाइनल मुकाबला जीतने वाली टीम को पुरस्कार राशि के तौर पर मिलेंगे 06 करोड़ 60 लाख (8,00,000 अमेरिकी डॉलर) के करीब उप विजेता टीम को मिलेंगे।