Uttarakhand News, 30 September 2023: हल्द्वानी: परिवहन विभाग ने लाल कुआं में फर्जी तरीके से वाहनों के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाए जाने की शिकायत पर कार्रवाई की है. दरअसल विभाग ने फर्जी पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ धारा 420 के तहत मामला दर्ज कराया गया है. साथ ही आरोपी के मोबाइल को भी जब्त कर पुलिस को सौंप दिया गया है.

फर्जी पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करने का मामला: संभागीय परिवहन अधिकारी संदीप सैनी ने बताया कि सूचना मिल रही थी कि लाल कुआं में एक व्यक्ति द्वारा फर्जी तरीके से वाहनों के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं. इसके बाद परिवहन विभाग की टीम द्वारा दो सीज वाहनों के नंबर प्लेट की फोटो खींचकर उक्त व्यक्ति से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाने को कहा गया. जिसके बाद उक्त व्यक्ति द्वारा पॉल्यूशन सर्टिफिकेट फर्जी तरीके से जारी कर दिया गया, तभी टीम ने उक्त व्यक्ति को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया.

आरोपी के कब्जे से फर्जी मुहर भी बरामद: संदीप सैनी ने बताया कि पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जारी करने वाले व्यक्ति के पास से प्रदूषण जांच करने की मशीन नहीं पाई गई है. उक्त व्यक्ति द्वारा मोबाइल से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को स्कैन कर फर्जी तरीके से सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा था. उक्त व्यक्ति के पास से फर्जी मुहर भी बरामद की गई है. उन्होंने कहा कि फर्जी तरीके से सर्टिफिकेट जारी करने पर सरकार द्वारा प्रदूषण रोकने के अभियान और सरकारी राजस्व को नुकसान हो रहा था.