Uttarakhand News, 5 दिसंबर 2022: महाराष्ट्र के मुंबई में एक व्यक्ति द्वारा जुड़वा बहनों से शादी करने का मामला अब तूल पकड़ता दिख रहा है। एक ही मंडप में दो महिलाओं से शादी की बात सामने आने के बाद पुलिस ने युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली थी। लेकिन अब तीनों लोग फंसते दिख रहे हैं, राज्य महिला आयोग ने खबरों की जांच करने और कार्रवाई करने का निर्देश सोलापुर पुलिस को दे दिया है। अतुल ने शुक्रवार को कांदिवली की उच्च शिक्षित जुड़वां बहनों पिंकी और रिंकी से शादी की। इस अनोखे विवाह समारोह का समापन अकलुज-वेलापुर रोड स्थित गलांडे होटल में बड़ी धूमधाम से किया गया। लेकिन, शादी के दूसरे दिन यानी शनिवार से इस शादी की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो गए। हाल ही में एक ही बच्चे के साथ कई बहनों की इस शादी की चर्चा अब सोशल मीडिया पर हो रही है। लेकिन, इस शादी की वजह से अतुल की मुश्किलें बढ़ गई है|

महिला आयोग ने क्या कहा है?

सोलापुर के एक युवक ने मुंबई से आई जुड़वां बहनों से एक ही मांडवा में शादी की है। सोशल मीडिया पर हर जगह इस शादी की चर्चा हो रही है। साथ ही इस शादी की खबर मीडिया के माध्यम से भी चल रही है। धारा 494 के तहत यह अपराध है। भारतीय दंड संहिता। हालांकि, पुलिस अधीक्षक, सोलापुर ने तुरंत उपरोक्त के बारे में पूछताछ की। कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। साथ ही, कार्रवाई की एक रिपोर्ट धारा 12 (1) और 12 (2) के तहत तुरंत प्रस्तुत की जानी चाहिए। महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग अधिनियम, 1993।”

अवैध विवाह के तहत कार्रवाई का निर्देश:
महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग (MSCW) की चेयरपर्सन रूपाली चाकणकर ने सोलापुर के पुलिस अधीक्षक से पूछताछ करने, आईपीसी की धारा 494 के तहत अवैध विवाह के तहत कार्रवाई शुरू करने और प्राथमिकता पर MSCW को रिपोर्ट करने के लिए कहा है।

इंजीनियर हैं दोनों बहनें, वायरल वीडियो से चर्चा में आया मामला:
मुंबई के रहने वाले अतुल अवताडे ने दो जुड़वां बहनों, रिंकी एम. पडगांवकर और पिंकी एम. पडगांवकर से शादी की। दोनों बहनों की उम्र 36 वर्ष है और वे इंजीनियर हैं जो मुंबई में एक निजी आईटी कंपनी में काम करती हैं और कांदिवली पश्चिम में रहती हैं। शादी 2 दिसंबर को हुई थी, जब 300 मेहमान तीनों का उत्साहपूर्वक स्वागत कर रहे थे और कार्यक्रम के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे।

पहले ही शादीशुदा है आरोपी:
समाचार एजेंसी आईएएनएस की कुछ अपुष्ट रिपोर्टों के अनुसार अवताडे पहले से ही एक बहु-विवाहित व्यक्ति था और उसकी पहला पत्नी ने जुड़वां बहनों के साथ अपने पति की शादी पर आपत्ति जताई, हालांकि पुलिस ने अभी तक इस पर पर कोई टिप्पणी नहीं की है। बता दें कि एक स्थानीय निवासी राहुल बी फुले ने स्थानीय पुलिस 3 दिसंबर को एक रिपोर्ट दर्ज की, लेकिन उसे उचित अदालत से संपर्क करने की सलाह दी। स्थानीय लोगों ने दावा किया अवतादे ने पहले रिंकी के साथ रस्में पूरी कीं और फिर पिंकी के साथ शादी की।