Uttarakhand News, 20 July 2023: सियाचिन: कश्मीर के सियाचिन ग्लेशियर में बुधवार तड़के एक सैनिक टेंट में आग लगने की घटना सामने आई. इस घटना में सेना के एक अधिकारी की मौत हो गई, जबकि छह सैनिक घायल हो गये. इस घटना की जानकारी सेना के एक अधिकारी ने दी है. सैन्य अधिकारियों ने कहा कि घायल सैनिकों को सकुशल निकालकर एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि यह घटना तड़के करीब तीन बजे की है.

अधिकारियों ने कहा कि इस घटना में सेना के रेजीमेंटल मेडिकल अधिकारी कैप्टन अंशुमान सिंह की गंभीर रूप से झुलसने के कारण मौत हो गई. अधिकारियों ने कहा कि तीन अन्य सैन्यकर्मियों को धुएं के कारण सांस लेने में परेशानी हुई और वो झुलस गए. उन्होंने कहा कि छह घायलों को हवाई माध्यम से इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

घटना को लेकर सूत्रों ने बताया कि बुधवार की सुबह करीब साढ़े तीन बजे सियाचिन ग्लेशियर पर भारतीय सेना के कई टेंटों में आग लग गई. इस घटना में एक अधिकारी की मौत हो गई, जबकि छह जवान घायल हो गए. इनमें से तीन को इलाज के लिए चंडीगढ़ रेफर किया गया है. सूत्रों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह घटना गोला बारूद बंकर में शॉर्ट सर्किट के कारण हुई.

भारतीय सेना ने अभी तक इस घटना को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. गौरतलब है कि 2011 में सियाचिन ग्लेशियर में इसी तरह की घटना में दो लेफ्टिनेंट रैंक के अधिकारी मारे गए थे और चार घायल हो गए थे. दिलचस्प बात यह है कि सियाचिन ग्लेशियर, 71 किलोमीटर की लंबाई के साथ दुनिया के सबसे बड़े ग्लेशियरों में से एक, लद्दाख यूटी में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित है.

ग्लेशियर में गोलीबारी की तुलना में प्रतिकूल वातावरण और हिमस्खलन-प्रवण स्थानों पर अधिक सैनिक मारे गए हैं. सेना कठिन मौसम के कारण सियाचिन में केवल एक सैनिक को तीन महीने की अवधि के लिए तैनात कर सकती है. एक रक्षा निगरानी संस्था की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 37 वर्षों में, कठोर इलाके, अत्यधिक मौसम, दुश्मन की गोलीबारी और अन्य कारकों के परिणामस्वरूप सियाचिन में 800 से अधिक सैनिक मारे गए हैं.

कश्मीर के सियाचिन ग्लेशियर में सैनिकों के टेंट में बुधवार को आग लग गई. इस आग में सेना के अधिकारी की मौत हो गई, जबकि छह अन्य जवान झुलस गए. घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि सेना के अधिकारियों ने इस मामले के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है.