Uttarakhand News, 7 नवंबर 2022: देहरादूनः उत्तराखंड में हर साल करोड़ों की संख्या में सैलानी पहुंचते हैं. जिससे पर्यटक स्थलों में पार्किंग की समस्या देखने को मिलती है. जिसे देखते हुए शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सचिवालय में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पार्किंग की समस्या के निराकरण के निर्देश भी दिए.

शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल (Cabinet Minister Prem Chand Aggarwal) ने कहा कि उत्तराखंड एक पर्यटन प्रदेश (Tourism in Uttarakhand) है. यहां देशभर से तीर्थ यात्री, श्रद्धालु और पर्यटक पहुंचते हैं. ऐसे में पार्किंग न होने के चलते उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा स्थानीय लोगों को भी पार्किंग की समस्या से दो चार होना पड़ता है. जिसे देखते संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं. वहीं, बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि प्रदेशभर में पार्किंग के लिए सभी जिलाधिकारियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं. इस पर मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि जिलाधिकारियों की ओर से पार्किंग संबंधी प्रस्ताव प्राप्त होने पर अग्रिम कार्रवाई की जाए. जिससे पार्किंग संबंधी समस्या से निजात (Parking problem in Uttarakhand) मिल सके.

बता दें कि उत्तराखंड एक पर्यटन प्रदेश है. यही वजह है कि हर साल करोड़ों की संख्या में सैलानी उत्तराखंड पहुंचते हैं. जिसमें सबसे ज्यादा संख्या चारधाम समेत अन्य मठ मंदिरों और खूबसूरत वादियों का दीदार करने वाले लोगों की होती है. लिहाजा, पर्यटन को उत्तराखंड की आर्थिकी की रीढ़ माना जाता है. जिसका फायदा राज्य और स्थानीय लोगों को मिलता है. इसके इतर सैलानियों की वाहनों की बढ़ते दबाव के चलते पार्किंग की समस्या से हमेशा जूझना पड़ता है.