Uttarakhand News, देहरादून, 12 अक्टूबर 2022: प्रधानमंत्री मोदी के संभावित दौरे को देखते हुए खराब मौसम और बर्फबारी के बावजूद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार सुबह केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लेने पहुंचे. मुख्यमंत्री ने केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए स्थानीय व्यापारियों और तीर्थ पुरोहितों से बातचीत की. इसके साथ ही अधिकारियों से प्रधानमंत्री मोदी के संभावित दौरे की तैयारियों का फीड बैक भी लिया.

प्रधानमंत्री मोदी खुद केदारनाथ निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग करते हैं. ऐसे में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को साफ शब्दों में संकेत भी दे दिए हैं कि पुनर्निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी. दरअसल वर्ष 2013 की आपदा में बुरी तरह से जमींदोज हो चुके केदारनाथ धाम मंदिर परिसर और आसपास के इलाके में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा पुनर्निर्माण का काम लगातार जारी है.

2018 में पीएम मोदी ने उत्तराखंड में मनाई थी दीवाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 नवंबर 2018 को दीवाली के अवसर पर केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना की थी. नरेंद्र मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं, तब से वह सेना के जवानों के साथ दीवाली मनाते आ रहे हैं. अपनी इस परंपरा को जारी रखते हुए 2018 में भी उन्होंने दीवाली जवानों के साथ मनाई थी. पीएम मोदी ने उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा के पास हर्षिल में इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) और सेना के जवानों के संग दीवाली मनाई थी.

पांच साल में पांच बार केदारनाथ आ चुके हैं पीएम मोदी: प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी पहली 3 मई, 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे. इसके बाद पीएम मोदी 20 अक्टूबर को फिर से केदारनाथ पहुंचे थे. उस दौरान उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये की पांच बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया था. इसके बाद पीएम मोदी 7 नवंबर, 2018 को तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया था. पीएम मोदी चौथी बार 18 मई 2019 को बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे थे. 5 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांचवीं बार केदाराथ धाम आए थे. इस बार उन्होंने केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके अलावा उन्होंने आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा का अनावरण किया. साथ ही 130 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्धाटन किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन कि अनुरूप मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार इन निर्माण कार्यों की बारीकी से मॉनिटरिंग कर रहे हैं. पिछले कई सालों से लगातार चल रहे कामों के बाद अब भव्य केदारपुरी की तस्वीर देश दुनिया के सामने दिख रही है. यही कारण है कि केदारनाथ धाम में यात्रियों की संख्या के लगातार पिछले सभी सालों के रिकॉर्ड टूटते जा रहे हैं. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लगातार दौरों और निजी मॉनिटरिंग के बाद से केदारनाथ धाम में तेजी से निर्माण कार्य चल रहे हैं.

ये निर्माण कार्य हुए पूरे: केदारनाथ धाम में जहां एक ओर भव्य मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य हो चुके हैं. दूसरी ओर शंकराचार्य जी की समाधि स्थल का काम भी पूरा हो चुका है. इसके अलावा मंदाकिनी नदी के तट पर स्नान घाटों का निर्माण एवं केदारपुरी क्षेत्र में आस्था पथ का निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है. इतना ही नहीं केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित आवास और ध्यान गुफा भी बनकर तैयार हो चुकी है.