उत्तराखंड: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार ने आज हुई आयोग की बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गये निर्णय के क्रम में यूकेएसएसएससी यानी उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की 23 परीक्षाओं के आयोजन को लेकर सोमवार को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में आयोजित बैठक में एक सप्ताह के भीतर परीक्षा कैलेंडर जारी करने का निर्णय लिया गया। अक्टूबर-नवंबर में तीन से चार महत्वपूर्ण परीक्षाओं की विज्ञप्ति जारी की जाएगी। दिसंबर-जनवरी में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

इस संबंध में उन्होंने बताया कि 10 सितंबर को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग और यूकेएसएसएससी के अधिकारियों की बैठक में लोक सेवा आयोग की ओर से संचालित परीक्षाओं के साथ-साथ यूकेएसएसएससी की 23 परीक्षाओं को भी संपादित करने का निर्णय लिया गया था।

इसके बाद पुनः आज 12 सितम्बर को लोक सेवा आयोग की बैठक में गहन विचारोपरान्त निर्णय लिये गये हैं कि एक सप्ताह के अंदर परीक्षाओं का कलेंडर आयोग की वेबसाइट psc.uk.gov.in पर भी अपलोड की जाएगी। आगे माह अक्टूबर-नवम्बर 2022 में 3 से 4 महत्वपूर्ण परीक्षाओं की विज्ञप्ति प्राथमिकता के आधार पर जारी की जाएगी तथा माह दिसम्बर 2022 तथा जनवरी 2023 में अन्य 3-4 परीक्षाओं का आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा। यह भी तय हुआ कि संबंधित भर्तियों के परीक्षा पाठ्यक्रमों, भर्ती नियमों व विज्ञापन आदि का बारीकी से परीक्षण कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ताकि भविष्य में किसी भी विधिक अड़चन से बचा जा सके।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूकेएसएसएससी) की भर्ती परीक्षाओं में घपला सामने आने के बाद पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल ने आयोग की ओर से कराई गईं पांच परीक्षाएं रद करने पर मुहर लगा दी। विभिन्न विभागों में कुल 770 से अधिक पदों के लिए ये परीक्षाएं हुईं थीं। अभी तक इनका परीक्षाफल घोषित नहीं किया गया है। इन पांच समेत विभिन्न विभागों के 23 संवर्गों के 7297 पदों के लिए होने वाली परीक्षाएं अब यूकेएसएसएससी नहीं कराएगा। इन्हें राज्य लोक सेवा आयोग को सौंपा गया है।