Uttarakhand News 26 December 2023: केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत बनाए गए अधिकतर मूल्यांकन केंद्रों में एक हफ्ते के भीतर ही मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया। कुमाऊं विवि में मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में है। शासन स्तर से 15 जनवरी तक परिणाम घोषित करने के निर्देश हैं।

प्रदेश के तीनों राजकीय विश्वविद्यालयों से संबद्ध 119 महाविद्यालयों के स्नातक प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम 15 दिन बाद ही घोषित हो जाएंगे। इस बार उत्तरपुस्तिका की जांच के लिए हर जिले में एक या एक से अधिक कॉलेजों को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।

अधिकतर केंद्रों में एक हफ्ते के भीतर मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। शिक्षण सत्र नियमित करने और रिजल्ट में देरी की समस्या को दूर करने के लिए प्रदेश के तीनों विश्वविद्यालयों (कुमाऊं विवि, सोबन सिंह जीना और श्रीदेव सुमन विवि) से संबद्ध 26 कॉलेज और कैंपस को केंद्रीय मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।

समर्थ पोर्टल के माध्यम से मूल्यांकन व्यवस्था की ऑनलाइन निगरानी और ट्रैकिंग की गई है। पिछले वर्षों तक उत्तरपुस्तिकाएं जांच के लिए विवि भेजी जाती थी। इसके बाद परिणाम जारी होने में महीनों लग जाते थे। अब नई व्यवस्था के तहत छात्र-छात्राओं को दो हफ्ते के भीतर परिणाम मिल जाएंगे।

केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत बनाए गए अधिकतर मूल्यांकन केंद्रों में एक हफ्ते के भीतर ही मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया। कुमाऊं विवि में मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में है। शासन स्तर से 15 जनवरी तक परिणाम घोषित करने के निर्देश हैं।

प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में 15 दिसंबर को स्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं संपन्न हुई थीं। इसके बाद केंद्रीय मूल्यांकन केंद्रों में मूल्यांकन कार्य शुरू हुए थे। 10 दिन के भीतर ही 90 फीसदी मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है। एमबीपीजी कॉलेज, डीएसबी, रुद्रपुर जैसे बड़े केंद्रों में मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।