Uttarakhand News 01 Feb 2024: नेबसराय थाना पुलिस ने 100 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर आरोपी को पकड़ लिया।

संगम विहार में मामूली रूप से बाइक छूने पर 17 साल के किशोर ने मंगलवार रात अजरुद्दीन (30) की चाकू से पांच वार कर हत्या कर दी। नेबसराय थाना पुलिस ने 100 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर आरोपी को पकड़ लिया।

दक्षिण जिला पुलिस उपायुक्त अंकित चौहान ने बताया कि बुधवार सुबह 6:15 बजे एक युवक के एकता चौक, अस्थल मंदिर रोड पर घायलावस्था में पड़े होने की सूचना मिली थी। पीसीआर कर्मियों ने घायल अजरुद्दीन को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शरीर पर चाकू के पांच घाव थे। मूलरूप से देहरा, सियाना, बुलंदशहर निवासी अजरुद्दीन एल-1, संगम विहार में रहता था। हत्या का मामला दर्ज कर नेबसराय थानाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह राणा की देखरेख में इंस्पेक्टर मंजीत, एसआई अजीत, हवलदार विक्रम यादव व समुंद्र की टीम ने जांच शुरू की। विक्रम यादव ने इलाके में 100 से ज्यादा सीसीटीवी की फुटेज खंगाली। इसके बाद आरोपी की पहचान कर दबोच लिया गया।

एक सप्ताह पहले हुआ था झगड़ा
एक सप्ताह पहले अजरुद्दीन की बाइक आरोपी से छू गई थी। इस पर नाबालिग व दो साथियों ने अजरुद्दीन को धमका दिया था। मंगलवार रात को अजरुद्दीन कहीं जा रहा था, तभी उसे नाबालिग दिख गया। पुराने झगड़े को लेकर अजरुद्दीन उसे गाली देने लगा। इसके बाद अजरुद्दीन ने तौलिए में ईंट बांधकर नाबालिग के पैरों में कई वार कर दिए। इसके बाद अजरुद्दीन वहां से चला गया। बदला लेने के लिए नाबालिग वहां खड़ी थार के पीछे छिप गया। जैसे ही अजरुद्दीन वहां से निकलने लगा तो नाबालिग ने चाकू से हमला कर हत्या कर दी। वारदात के समय दोनों शराब के नशे में थे।

लूट के विरोध पर युवक की हत्या, नाबालिग समेत तीन धरे
पूर्वी दिल्ली के मंडावली रेलवे स्टेशन की सीढि़यों पर सोमवार सुबह लूटपाट के दौरान दीपक कुमार झा (27) की हत्या कर दी गई। आनंद विहार रेलवे थाना पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर नाबालिग समेत तीन आरोपियों को दबोच लिया। आरोपियों की पहचान लक्ष्मण (25), निशी (24) और नाबालिग के रूप में हुई है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर दीपक से लूटा मोबाइल, नकदी व अन्य सामान बरामद करने का प्रयास कर रही है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद दीपक का शव परिवार के हवाले कर दिया।

पुलिस के मुताबिक, दीपक परिवार के साथ मंडावली सब्जी मंडी के पास रहता था। परिवार में पिता छविकांत झा के अलावा मां व दो भाई व अन्य सदस्य हैं। दीपक निजी कंपनी में नौकरी करता था। वह अक्सर ट्रेन पकड़कर तिलक ब्रिज जाता था। सोमवार वह दफ्तर जाने के लिए घर से निकला था। इस बीच मंडावली रेलवे स्टेशन की सीढि़यों पर तीनों आरोपियों ने उसे घेरकर लूटपाट शुरू कर दी। बाद में गला व मुंह दबाकर हत्या कर दी।

आनंद विहार रेलवे स्टेशन थाना पुलिस, क्राइम टीम व एफएसएल ने मौके से साक्ष्य जुटाए। दीपक के पिता ने बताया कि बेटे का मोबाइल, नकदी व अन्य सामान गायब है। इस बीच मंगलवार को पुलिस ने एलबीएस अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम करवाया। इसमेंं डॉक्टरों ने मौत की वजह गला व मुंह दबाने को बताया। शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर तीनों आरोपियों को दबोच लिया। पूछताछ में आरोपियों दीपक की हत्या की बात स्वीकार कर ली। रोजाना वह दीपक को रेलवे स्टेशन पर जाता हुआ देखते थे। घटना वाले दिन आरोपियों ने लूट के विरोध पर दीपक की हत्या कर दी।