Uttarakhand News, 08 May 2023: Avalanche: उत्तराखंड के धारचूला तहसील की दारमा घाटी में लौखुंग नाला में हिमस्खलन (एवलॉन्च) से चीन बॉर्डर की ओर जाने वाली सड़क बंद हो गई है। इससे सात गांव और कई सुरक्षा चौकियों का संपर्क कट गया है। रविवार को आए एवलॉन्च में कई पर्यटक फंस गए हैं। सीपीडब्ल्यूडी ने कहा कि मौसम साफ होते ही रास्तों से मलबा हटाया जाएगा।

पर्यटक फंसे हुए हैं
पिथौरागढ़ के दांतू गांव निवासी गोविंद सिंह ने बताया कि हम लोग रास्ते में थे, उसी समय एवलॉन्च आया, जिससे बालिंग और दांतू गांवों के बीच संपर्क मार्ग का 50 मीटर हिस्सा बंद हो गया। हम सात लोगों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचा पाए हैं। वहीं, दांतू गांव के ही एक अन्य निवासी सालू दताल ने बताया कि एवलॉन्च से नीचे गांव सोंग, दुग्तु, धाकर, गो, तिदांग, सोपू और मार्चा के साथ कुछ सुरक्षा चौकियां प्रभावित हुई हैं। दताल ने बताया कि पंचचूली आधार शिविर में रह रहे पर्यटक फंसे हुए हैं।

मौसम साफ होते ही निकासी शुरू होगी


धारचूला एसडीएम दिने शासनी ने बताया कि सड़क केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के अधीन हैं। एजेंसी को रास्ते को क्लीयर करने के निर्देश दिए गए हैं। सीपीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता अनिल सिंह बंग्याल ने कहा कि मौसम अनुकूल होने के बाद निकासी का काम शुरू हो जाएगा।