Uttarakhand News 30 July 2024: भविष्य में देहरादून हवाई एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की सुविधा भी यात्री ले पाएंगे। इसको लेकर उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) से तैयारी शुरू कर दी है।

पहले चरण में सिंगापुर, दुबई, कोलंबो कुआलालंपुर और बैंकाक के लिए हवाई सेवा शुरू होगी। इसकी जानकारी यूकाडा के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी दयानंद सरस्वती ने दी।

जौलीग्रांट स्थित देहरादून एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू होने से पर्यटन के साथ औद्योगिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

देहरादून एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की चल रही कवायद
यूकाडा के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी दयानंद सरस्वती ने बताया कि बड़े विमान के लिए रनवे की कमी को पूरा करने के लिए जो अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता है उसके लिए देहरादून एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की कवायद तो चल रही है।

उन्होंने बताया कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन के रोड शो के दौरान दुबई और सिंगापुर के निवेशों ने उत्तराखंड से एयर कनेक्टिविटी पर जोर दिया था। इसका संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार ने सिंगापुर दुबई कोलबो, बैकाक और कुलालालंपुर के लिए हवाई सेवा शुरू करने की कवायद शुरू की है। इसके लिए यूकाडा की पांच अगस्त को एविएशन कंपनियों के साथ बैठक होनी है।

इसमें अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट के साथ देश के अन्य शहर भोपाल, पटना, चेन्नई आदि शहरों के लिए घरेलू फ्लाइट शुरू करने पर मंथन शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि देहरादून एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होने पर उद्योगपतियों, विदेश में नौकरी करने वाले और घूमने जाने वालों को भी सुविधा होगी। इससे उत्तराखंड का पर्यटन और तीर्थटन बढ़ेगा।