Uttarakhand News, 22 August 2023: Chamba Landslide नई टिहरी के चंबा में सोमवार को दर्दनाक हादसा हुआ। लैंडस्लाइड की वजह से चार लोगों की मौत हो गई। यहां टैक्सी स्टैंड के पास भूस्खलन होने से लगभग 15 वाहन चट्टानों और मलबे के नीचे दब गए। हादसे में मां-बेटे समेत चार की मौत हो गई जबकि कुछ अन्य लापता हैं। भूस्खलन इतना जबरदस्त था कि उसका मलबा सड़क पर करीब 50 मीटर दायरे में फैल गया।

उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश से हालात खराब हो गए हैं। लगातार हो रही लैंडस्लाइड की वजह से जहां एक ओर रास्ते बंद हैं, तो वहीं दूसरी ओर जिंदगियां खतरे में हैं। सोमवार को टिहरी जिले के चंबा कस्बे में दर्दनाक हादसा हुआ।

यहां टैक्सी स्टैंड के पास भूस्खलन होने से लगभग 15 वाहन चट्टानों और मलबे के नीचे दब गए। हादसे में मां-बेटे समेत चार की मौत हो गई, जबकि कुछ अन्य लापता हैं। भूस्खलन इतना जबरदस्त था कि उसका मलबा सड़क पर करीब 50 मीटर दायरे में फैल गया और चंबा-नई टिहरी रोड बंद हो गई।

भूस्खलन से तबाही:
मलबे की चपेट में आने से एक सार्वजनिक शौचालय और चंबा थाना का मुख्य प्रवेश द्वार भी ध्वस्त हुआ है। थाने का मुख्य भवन यहां से करीब 100 मीटर आगे होने के कारण सुरक्षित है। भूस्खलन से क्षेत्र के छह भवन भी खतरे की जद में आ गए हैं। इनमें रह रहे परिवारों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया है। साथ ही जिलाधिकारी ने मंगलवार को नगरपालिका चंबा क्षेत्र के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

पहाड़ों से आए मलबे ने मचाई तबाही:
हादसा सोमवार दोपहर करीब एक बजे चंबा बाजार से करीब 250 मीटर आगे नई टिहरी की तरफ हुआ। टैक्सी स्टैंड से लगभग 30 मीटर ऊपर अचानक पहाड़ी दरकने से बड़े-बड़े पत्थरों के साथ भारी मात्रा में मलबा वाहनों पर आ गिरा। इस भूस्खलन की चपेट में कई गाड़ियां आ गई और इससे तबाही का मंजर देखने को मिला।

ससुराल जा रहा परिवार हुआ भूस्खलन का शिकार:
मलबे के नीचे कंडीसौड़ के जसपुर गांव निवासी सुमन खंडूड़ी की कार भी दब गई। जिसमें पूनम खंडूड़ी (31), उनका चार माह का बेटा और बड़ी बहन सरस्वती खंडूड़ी (42) बैठे थे। ये लोग वीड जा रहे थे। चंबा में उन्होंने बड़ी बहन सरस्वती को मिलने के लिए बुलाया था। यहां सरस्वती और पूनम कार में बैठकर बातें करने लगीं, जबकि सुमन कार चालक प्रवेश के साथ सामान लेने चंबा बाजार चले गए। इसी बीच हादसा हो गया।

जेसीबी से हटाया मलबा:
कुछ देर बाद पुलिस, प्रशासन व एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची और जेसीबी से मलबा हटाना शुरू किया। शाम लगभग पौने पांच बजे पूनम, सरस्वती और मासूम के शव बरामद हुए। इसके कुछ देर बाद प्रकाश निवासी नवागर ज्ञानसू का शव मिला। देर रात तक जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा था।