Uttarakhand News 25 July 2024: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में वर्षा का सिलसिला धीमा पड़ गया है। ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल मंडराने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो रही है। हालांकि, कहीं-कहीं अब भी तीव्र वर्षा के दौर हो रहे हैं। आज भी तीन जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मसूरी चकराता हाईवे मलबा आने से बंद
चमोली में बुधवार रात से हो रही बारिश गुरुवार सुबह भी जारी रही। जिस कारण मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे कई जगहों पर बंद हो गया है। यात्री हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। जोशीमठ मलारी राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के चलते गणेशपुर के पास लाल बाजार में 20 मीटर बह गया है। जिस कारण सेना, आईटीबीपी सहित बॉर्डर के दर्जनों गांवों की आवाजाही बंद हो गई है। बीआरओ हाईवे खोलने में जुटा हुआ है।
बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग गुलाबकोटी, पागलनाला, पातालगंगा में बंद हो गया है। वाहनों की लगी लंबी कतार लगी हुई है।
मसूरी में बुधवार मध्यरात्रि लगभग 11.30 बजे से निरंतर मूसलधार बारिश हो रही है। जिस कारण से नाले उफान पर हैं। यहां मसूरी चकराता एनएच707ए कैम्पटी से चार किमी आगे सैंजी ढांग और यमुना पुल से तीन किमी ऊपर डिमटा बैंड पर मलबा और बोल्डर आने से बंद हैं। एनएच 507 अग्लार पुल और यमुना पुल के बीच मसूरी में बंद है। यहां पुल के मलबे में दब जाने से यातायात पूरी तरह से बंद हो गया है।
कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में बुधवार मध्‍य रात्रि से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग दुर्गा देवी के पास बंद है। रामड़ी पुलिंडा मार्ग से भी वाहनों की आवाजाही बंद है। राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण 50 से अधिक वाहनों को सिद्धबली मंदिर के समीप पुलिस चेक पोस्ट पर रोका गया है।
उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुनगर के बीच में पत्थर व मलबा आने के कारण हाईवे बाधित हुआ है। पहाड़ी से भारी मात्रा में पत्थर और मलबा हाईवे पर आया है। यह भूस्खलन जोन पिछले चार सालों से सक्रिय है। सीमा सड़क संगठन की टीम ने हेल्गु गाड़ के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग को सुचारू कर दिया है।
देहरादून के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश बनी आफत
खासकर देहरादून के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा आफत बन गई है। जौलीग्रांट, हाथीबड़कला, मालदेवता और मसूरी में भारी बारिश होने से आसपास के नदी-नाले उफान पर आ गए और रायपुर समेत आसपास के क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, आज देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। जिसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं हल्की वर्षा के आसार हैं। मंगलवार देर रात से बुधवार सुबह तक दून के कुछ क्षेत्रों और मसूरी में भारी वर्षा हुई।

मसूरी में 101 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जिससे निचले इलाकों में नदी-नाले उफान पर आ गए। इसके अलावा हाथीबड़कला में 61 मिमी, मालदेवता में 43 मिमी, सुद्धोवाला में 72 मिमी और मोहकमपुर में 20 मिमी वर्षा दर्ज की गई।