Uttarakhand News, 11 July 2023: उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. आलम ये है कि ऋषिकेश के ढाल शास्त्री नगर में बारिश से एक मकान की दीवार ढह गई है, जबकि कोटद्वार नदियों का जलस्तर बढ़ा है. जिससे कई लोग फंसे हुए हैं.

ऋषिकेश: नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत आने वाले काले की ढाल शास्त्री नगर में भारी बारिश की वजह से एक मकान की दीवार ढह गई है. गनीमत रही कि हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ. इसके अलावा कोटद्वार के पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा है. ऐसे में पुलों को खतरा हो गया है‌‌. वहीं, डाकपत्थर के पास यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से कई लोग फंसे हुए हैं. साथ ही शिमला बाईपास से जोड़ने वाले मुख्य मोटर मार्ग पर कूड़ा प्लांट स्थित क्षेत्र में जलभराव की स्थिति है.

कोटद्वार में तैली स्रोत गदेरे ने मचाई तबाही: कोटद्वार नगर निगम के वार्ड नंबर 37 में पैदल पुल तैली स्रोत गदेरे के तेज बहाव में जमींदोज हो गया है. जिससे प्रेमनगर में रहने वाले 32 परिवारों के लिए खतरा हो गया है. साथ ही वार्ड नंबर 36 और वार्ड नंबर 37 का संपर्क टूट गया है. कोटद्वार उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार ने प्रेमनगर का दौरा कर लोगों को बचाने के लिए नदी से बहे पुल का मलबा हटाने के लिए लोकनिर्माण विभाग को निर्देशित किया है. इसके अलावा प्रेम नगर के 32 परिवारों के लिए प्रधानमंत्री अटल आवास के तहत आवास की व्यवस्था बनाई जा रही है. उफन पर आई नदी से होने वाले भूस्खलन और कटाव से बचने के लिए बनाई गई सुरक्षा दीवार को तोड़कर कई बीघा खेत भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं.

विकासनगर में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा: कोतवाली द्वारा एसडीआरएफ टीम को सूचित किया गया कि डाकपत्थर के पास यमुना नदी का जलस्तर रात में अधिक बढ़ने से नदी के बीच बने टापू पर कुछ लोग फंसे हुए हैं. सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. नदी के बीच बने टापू पर सात लोगों का रेस्क्यू किया गया. साथ ही उनके आवश्यक सामान को विराट की सहायता से सुरक्षित बाहर निकाला गया. इसी कड़ी में ट्यूनी के बीचों-बीच बहने वाली टोंस नदी का जलस्तर बढ़ने से तहसील प्रशासन ने नदी किनारे बनीं दुकानों को खाली करवाया. इसके अलावा लगातार बारिश के कारण नीती बॉर्डर सड़क पर स्थित जुमा मोटरपुल बह गया है. साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग बदरीनाथ पर कंचनगंगा के पास सड़क का कुछ हिस्सा भारी मलबा आने के कारण बह गया है.

विकासनगर में जलभराव की स्थिति: विकासनगर के सेलाकुई को शिमला बाईपास से जोड़ने वाले मुख्य मोटर मार्ग पर कूड़ा प्लांट के पास स्थित एक बड़े इलाके में भारी जलभराव देखने को मिला है. जिससे यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गया है. साथ ही बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया है. जिससे स्थानीय लोग परेशान हैं.