उत्तराखंड/देहरादून: राजधानी देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है। पढ़िए

उत्तराखंड में बारिश की शक्ल में बरस रही आफत से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। चारधाम यात्रा सीजन के दूसरे चरण की शुरुआत के साथ ही मौसम विभाग ने एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाली सूचना दी है।

उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना:

आज प्रदेश के 6 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को काफी एहतियात बरतने की जरूरत है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन और प्रशासन भी अलर्ट है। जिन जिलों में आज मौसम खराब रहेगा, उनके बारे में भी जान लें। इनमें राजधानी देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जैसे जिले शामिल हैं। यहां मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक इन छह जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ तेज चमक और तीव्र बौछार होने की संभावना है।

लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। बात करें देहरादून की तो यहां मानसून की अति सक्रियता के कारण बादल और आसपास के क्षेत्र में सामान्य से कई गुना अधिक वर्षा हो चुकी है। मानसून के वर्तमान समीकरण को देखते हुए देहरादून से सटे क्षेत्रों में अभी भारी वर्षा का क्रम जारी रहने की आशंका है। हालांकि, प्रदेश में मानसून के कुछ कमजोर पड़ने की उम्मीद है, लेकिन देहरादून और नैनीताल में अभी बारिश और दर्द दे सकती है। मौसम विज्ञानी इसका कारण मानसून के पैटर्न में आए बदलाव को मान रहे हैं। बता दें कि पहाड़ों में भूस्खलन से बीते तीन माह से जन जीवन प्रभावित है, साथ ही निचले इलाकों में नदी-नालों के उफान से आफत बनी हुई है। कुछ क्षेत्रों में अतिवृष्टि के कारण भारी नुकसान भी हो रहा है।